Tamil Nadu: तमिलनाडु के कुंभकोणम मंदिर से चोरी हुई प्राचीन मूर्तियां, मिली अमेरिका के म्यूजियम में
Advertisement
trendingNow11343022

Tamil Nadu: तमिलनाडु के कुंभकोणम मंदिर से चोरी हुई प्राचीन मूर्तियां, मिली अमेरिका के म्यूजियम में

Tamil Nadu News: पुलिस के मुताबिक कलिंगनाथन कृष्ण, विष्णु और श्रीदेवी की मूर्तियों को लगभग 60 साल पहले मंदिर में नकली छवियों से बदल दिया गया था और इस दौरान इस पर किसी का ध्यान नहीं गया था.

Tamil Nadu: तमिलनाडु के कुंभकोणम मंदिर से चोरी हुई प्राचीन मूर्तियां, मिली अमेरिका के म्यूजियम में

Tamil Nadu News: तमिलनाडु के कुंभकोणम मंदिर से चोरी की गई कलिंगनाथन कृष्ण के साथ-साथ तीन प्राचीन मूर्तियां अमेरिका के एक म्यूजियम में मिली हैं. आइडल विंग सीआईडी ​​ने गुरुवार को इस चोरी का खुलासा किया. जांच एजेंसी ने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका के संग्रहालयों / नीलामी घरों में इन मूर्तियों को खोजा गया है. कलिंगनाथन कृष्ण, विष्णु और श्रीदेवी की कांस्य प्रतिमाएं कुंभकोणम के सुंदरा पेरुमलकोविल गांव के अरुल्मिगु सौंदराराजा पेरुमल मंदिर से चोरी हुई थी.

मूर्तियों को लौटाने की मांग

पुलिस के मुताबिक कलिंगनाथन कृष्ण, विष्णु और श्रीदेवी की मूर्तियों को लगभग 60 साल पहले मंदिर में नकली छवियों से बदल दिया गया था और इस दौरान इस पर किसी का ध्यान नहीं गया था. आइडल विंग के डीजीपी के जयंत मुरली ने कहा कि जांच में पता चलने के बाद विंग ने तीनों मूर्तियों को तमिलनाडु लौटने की मांग की. 

कहां मिली मूर्तियां?

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कलिंगनाथन कृष्ण की मूर्ति एशियाई कला संग्रहालय, सैन फ्रांसिस्को, संयुक्त राज्य अमेरिका में पाई गई है. विष्णु की मूर्ति किम्बेल कला संग्रहालय, टेक्सास में थी और श्रीदेवी की मूर्ति हिल्स ऑक्शन गैलरी फ्लोरिडा में पाई गई.

जानें पूरा मामला

12 फरवरी, 2020 को अरुलमिगु सौंदराराजा पेरुमल मंदिर के कार्यकारी अधिकारी की शिकायत के बाद जांच शुरू की गई थी. अपनी शिकायत में, अधिकारी ने आरोप लगाया कि कुछ बदमाशों ने थिरुमंगई अलवर की एक मूर्ति चुरा ली थी और उसकी जगह एक नकली मूर्ति रख दी थी. जांच के दौरान पुलिस उपाधीक्षक पी चंद्रशेखरन ने पाया कि मूर्ति लगभग 60 से 65 साल पहले चोरी हो गई थी, और इसे नकली मूर्ति के साथ बदल दिया गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news