मुंबई में यहूदियों पर 'लोन वुल्‍फ अटैक' करना चाहते थे ISIS आतंकी, जांच में सामने आई हैरान करने वाली वजह
Advertisement

मुंबई में यहूदियों पर 'लोन वुल्‍फ अटैक' करना चाहते थे ISIS आतंकी, जांच में सामने आई हैरान करने वाली वजह

आरोपी मोहम्मद कासिम स्टीम्बरवाला और उबेद अहमद मिर्जा को यहां खड़िया क्षेत्र में एक यहूदी सिनेगॉग पर लोन वुल्फ हमला करने की योजना बनाने के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था.

आईएस के दो संदिग्‍ध आतंकियों ने मुंबई में हमला करने की योजना बनाई थी. (फाइल फोटो)

अहमदाबाद : गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने भरुच जिले के अंकलेश्वर शहर की एक अदालत में शुक्रवार को दो संदिग्ध आईएसआईएस आतंकवादियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया. इन्हें पिछले साल गिरफ्तार किया गया था.

  1. दोनों को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था
  2. मुंबई में यहूदी समुदाय पर हमलेे की थी योजना
  3. अदालत में दायर किया गया 1500 पन्नों की चार्जशीट

आरोपी मोहम्मद कासिम स्टीम्बरवाला और उबेद अहमद मिर्जा को यहां खड़िया क्षेत्र में एक यहूदी सिनेगॉग पर लोन वुल्फ हमला करने की योजना बनाने के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था. आरोप पत्र में दावा किया गया है कि उन्होंने मुंबई में भी यहूदी समुदाय पर हमला करने की योजना बनाई थी.

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट आर डी मेहता की अदालत में दायर 1500 पन्नों से अधिक के आरोप पत्र में दावा किया गया है कि वे मुंबई में हमला करना चाहते थे, क्योंकि वहां अहमदाबाद की तुलना में यहूदी समुदाय के अधिक लोग रहते हैं. आरोप पत्र अंकलेश्वर में दायर किया गया, क्योंकि संदिग्धों में से एक पिछले साल अक्तूबर में वहीं से गिरफ्तार हुआ था.

स्टीम्बरवाला अंकलेश्वर के एक अस्पताल में लैब तकनीशियन के तौर पर काम करता था, वहीं मिर्जा सूरत की जिला अदालत में वकालत करता था. आरोप पत्र में दावा किया गया है कि दोनों इस्लामिक स्टेट की जिहादी विचारधारा से काफी प्रेरित थे और यहूदियों पर लोन वुल्फ हमला करने की सक्रियता से योजना बना रहे थे.

जमैका में रहने वाले चरमपंथी तकरीर करने वाले अब्दुल्ला अल- फैसल और आईएसआईएस के संदिग्ध हैंडलर शफी अरमार को आरोप पत्र में फरार दिखाया गया है.

Trending news