देश के 50 शहरों में कोरोना के सबसे ज्यादा केस, नियंत्रण के लिए केंद्र ने बनाई ये रणनीति

कोरोना को रोकने के लिए केंद्र सरकार के कई बड़े फैसले लिए. 

देश के 50 शहरों में कोरोना के सबसे ज्यादा केस, नियंत्रण के लिए केंद्र ने बनाई ये रणनीति
15 राज्यों के इन 50 शहरों में सबसे ज्यादा करोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं.

नई दिल्ली: देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण (coronavirus) को लेकर मंगलवार को ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की महत्वपूर्ण बैठक हुई. कोरोना को रोकने के लिए केंद्र सरकार के कई बड़े फैसले लिए. कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र सरकार एक्सपर्ट की टीम राज्यों के लिए भेजेगी जो स्थानीय प्रशासन को मदद करेगी. 

केंद्र सरकार ने उन नगरी निकाय/ शहरों में जहां पर कोरोना संक्रमण के मामले बेहद तेजी से सामने आ रहे हैं. 50 टीमें लगाने का फैसला किया है. यह फैसला ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में हुआ. बैठक में शहरी आबादी में तेजी से बढ़ते संक्रमण को लेकर चिंता जताई गई. 15 राज्यों के इन 50 शहरों में सबसे ज्यादा करोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. 

महाराष्ट्र
मुंबई, थाने, पुणे, औरंगाबाद, पालघर, कोल्हापुर, सोलापुर

गुजरात
अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा

राजस्थान
जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, डुंगरपुर, नागौर

तमिलनाडु
चेन्नई, चेंगलपट्टू, थिरुवल्लुअर, कुडालोर, अरियालुर, कांचिपुरम, विल्लुपुरम

पश्चिम बंगाल
कोलकाता, हावड़ा, 24 परगना नॉर्थ

दिल्ली
उत्तरी पश्चिमी दिल्ली, मध्य पश्चिमी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली

बिहार
कटिहार, दरभंगा, औरंगाबाद, मधेपुरा

उत्तर प्रदेश
जौनपुर, गोरखपुर, इटावा, भदोही

ओडिशा
कटक, पुरी, केनरापारा, बालनगिर, नयागढ़

असम
गोलाघाट, होजई, करीमगंज, लखीमपुर, नगांव, कचर

मध्य प्रदेश
उज्जैन, बुरहानपुर, ग्वालियर, सागर, मुरैना

तेलंगाना
हैदराबाद, मेडचल मल्काजगिरी, रंगा रेड्डी, अदिलाबाद

कर्नाटक
यादगिर, चिकाबल्लापुरा, चित्रदुर्गा, उडुपी

हरियाणा
गुरुग्राम, फरीदाबाद, पानीपत, जिंद

केंद्र सरकार की टीमें एक्सपर्ट्स के साथ तैनात होंगी और संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार के एडमिनिस्ट्रेशन के साथ तालमेल बनाकर काम करेंगी. महाराष्ट्र में 7 जिले/शहर देश के लिए सबसे ज्यादा चुनौती बन गए हैं. इन्हीं में संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. 

Harsh Vardhan

महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु में भी साथ शहर जिले कोरोना संक्रमण के लिहाज से बड़ी चुनौती बन गए. यहां भी केंद्र सरकार की एक्सपर्ट की टीम जाएंगे. महाराष्ट्र और तमिलनाडु के इन 14 शहरों के अलावा तेलंगाना के चार राजस्थान के 5, हरियाणा के 4, असम के 6, गुजरात के तीन, और उत्तराखंड के तीन शहर, कर्नाटक के चार, उड़ीसा और मध्य प्रदेश के पांच पांच शहर या कहें जिले, पश्चिम बंगाल के 3, दिल्ली के 3, बिहार के चार और उत्तर प्रदेश के चार साथ ही उड़ीसा के 5 जिले. 

इन 15 राज्यों के इन 50 शहरों के नगरीय निकायों को कमर कसने के लिए कहा गया है. इनके साथ केंद्र सरकार की एक्सपर्ट टीम कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे. मौके पर जाकर सलाह देंगे कि किस तरह से रणनीति अपनाना है जिसके चलते संक्रमण को सौ फीसदी रोका जा सके. इसके साथ ही इन 50 शहरों जिलों के एडमिनिस्ट्रेशन को केंद्र सरकार के लगातार संपर्क में रहने को कहा गया है. केंद्र सरकार की कई टीमें पहले से राज्य संघ शासित प्रदेशों के एडमिनिस्ट्रेशन के साथ तालमेल बनाकर सहयोग कर रही हैं और प्लानिंग में मदद भी कर रहे हैं.

ये भी देखें...

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.