बदली-बदली सी दिखेगी योगी आदित्यनाथ की नई सरकार, इन चेहरों को मंत्री बनाए जाने की चर्चा
Advertisement

बदली-बदली सी दिखेगी योगी आदित्यनाथ की नई सरकार, इन चेहरों को मंत्री बनाए जाने की चर्चा

यूपी में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की नई टीम में किन चेहरों को मौका मिलेगा. इन दिनों यह सवाल सबकी जुबान है. माना जा रहा है कि नए मंत्रिमंडल के लिए नामों का चयन कर लिया गया है. इसमें कई नाम सरप्राइज भरे होंगे. 

बदली-बदली सी दिखेगी योगी आदित्यनाथ की नई सरकार, इन चेहरों को मंत्री बनाए जाने की चर्चा

नई दिल्ली: इधर यूपी में योगी (Yogi Adityanath) की नई टीम तैयार हो रही है. वहीं योगी आदित्यनाथ लखनऊ से लेकर दिल्ली तक चक्कर लगा रहे हैं. सवाल ये है कि योगी की नई टीम में किन चेहरों को मौका मिलेगा और कौन बाहर होगा. योगी आदित्यनाथ किस पर भरोसा जताएंगे. सबसे बड़ी बात डिप्टी सीएम रहे केशव प्रसाद मौर्य का क्या होगा. 

  1. दिल्ली के बीजेपी दफ्तर में हुई बैठक
  2. 21 मार्च को ले सकते हैं पद की शपथ
  3. हर समाज के लोगों को मिलेगा प्रतिनिधित्व

योगी आदित्यनाथ तीन दिन के अंदर दूसरी बार दिल्ली पहुंचे. वे बुधवार सुबह 7 बजे लखनऊ में सिविल हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन बूथ का जायज़ा ले रहे थे. शाम को वे दिल्ली के बीजेपी हेडक्वार्टर पहुंच गए. जहां जेपी नड्डा की अध्यक्षता में बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक हुई. 

दिल्ली के बीजेपी दफ्तर में हुई बैठक

इस बैठक में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के अलावा यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बीजेपी में संगठन महामंत्री सुनील बंसल और सह संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह शामिल रहे. 

यूपी में फिर से बीजेपी की जीत के बाद सबके मन में यही सवाल उठ रहा है कि योगी मंत्रिमंडल 2.0 (Yogi Adityanath New Government) कैसा होगा. योगी की दूसरी पारी में मंत्रिमंडल में किन चेहरों को जगह मिलेगी और कौन से चेहरे आउट होंगे. 

21 मार्च को ले सकते हैं पद की शपथ

इसके साथ ही यह सवाल भी चर्चा में है कि योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) दूसरी बार यूपी के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. योगी सरकार पार्ट-2 का शपथ ग्रहण लखनऊ में अटल बिहारी बाजपेई इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा. सूत्रों के मुताबिक होली की छुट्टी के बाद 21 मार्च को योगी भव्य समारोह में शपथ ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- कौन है कश्मीरी पंडितों का कातिल बिट्टा कराटे? 'द कश्मीर फाइल्स' में है जिक्र

कहा जा रहा है कि योगी का मंत्रिमंडल दिल्ली से तय होगा. यूपी में सरकार गठन को लेकर खुद प्रधानमंत्री मोदी की नजर बनी हुई है. सोमवार को जब योगी दिल्ली में थे तो उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से 1 घंटा 45 मिनट तक मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक मोदी से मुलाकात के बाद योगी को साफ संदेश है कि इस बार साफ़-सुथरे चेहरों को जगह मिलेगी. 

हर समाज के लोगों को मिलेगा प्रतिनिधित्व

सर्वसमाज का प्रतिनिधित्व मंत्रिमंडल में दिखेगा. अगड़ा, पिछड़ा, दलित, आदिवासी, मुस्लिम, सिख हर समाज के लोगों को मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी. सूत्रों के मुताबिक 55 से 59 मंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के साथ शपथ ले सकते हैं. 

सूत्रों का कहना है कि इस बार पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल का प्रतिनिधित्व योगी कैबिनेट में दिखेगा. पश्चिम यूपी से जाट, गुर्जर, ठाकुर और खटीक समाज के नेता भी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे. वहीं पूर्वी यूपी से राजभर, कुर्मी, निषाद, ब्राह्मण नेता मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. यादव समाज से भी 1-2 चेहरे मंत्री बनाए जा सकते हैं. संगठन के कुछ अहम लोग भी सरकार में शामिल हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- लाभार्थी वोट बैंक पर फोकस करेगी बीजेपी, डिलीवरी सिस्टम बनाएगी और मजबूत

अदिति और अपर्णा यादव बन सकती हैं मंत्री

सूत्रों के मुताबिक योगी मंत्रिमंडल में महिलाओं और युवाओं को ज़्यादा तरजीह दी जाएगी क्योंकि महिला मतदाताओं ने बीजेपी को जमकर समर्थन दिया है. इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि रायबरेली की विधायक अदिति सिंह और बीजेपी में हाल में शामिल हुई मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. दलित समाज से बेबी रानी मौर्य के नाम की भी खूब चर्चा है..

कुछ रिटायर नौकरशाहों को भी जगह मिल सकती है. चर्चा है कि नई योगी सरकार (Yogi Adityanath New Government) में 3-4 डिप्टी सीएम भी बनाए जा सकते हैं. सिराथू से चुनाव हार चुके केशव प्रसाद मौर्य फिर से मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. लेकिन उनके भविष्य का फैसला दिल्ली करेगा. केशव प्रसाद मौर्य यूपी बीजेपी के बड़े ओबीसी चेहरे हैं, इसलिए उनकी किस्मत पर फैसला बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में होगा. 

हारे हुए मंत्रियों को नहीं मिलेगा विभाग

अब सवाल उठता है कि हारे हुए मंत्रियों का क्या होगा. सूत्रों के मुताबिक दो-तीन मंत्रियों को छोड़कर हारे हुए मंत्रियों को शामिल नहीं किया जाएगा. कुल मिलाकर योगी मंत्रीमंडल 2.0 में हर समाज-वर्ग और जातियों के नेताओं को शामिल करने की कोशिश की जा रही है. 

LIVE TV

Trending news