राजधानी-शताब्‍दी ट्रेनों में मिलने जा रही हैं ये सुविधाएं, हैरान कर देगी नई व्यवस्था!
Advertisement

राजधानी-शताब्‍दी ट्रेनों में मिलने जा रही हैं ये सुविधाएं, हैरान कर देगी नई व्यवस्था!

त्यौहार सीजन को देखते हुए भारतीय रेलवे ने टॉप ‘राजधानी और शताब्दी’जैसी प्रीमियर ट्रेनों की कायापलट करने की योजना बना रही हैं.

अक्टूबर के बाद आपको राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में बेहतर सुविधायें मिलेंगी

नई दिल्ली: त्यौहार सीजन को देखते हुए भारतीय रेलवे ने टॉप ‘राजधानी और शताब्दी’जैसी प्रीमियर ट्रेनों की कायापलट करने की योजना बना रही हैं.

मीडिया सूत्रों के मुताबिक बेहतर सुविधाजनक सफर बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने अक्टूबर तक का समय मांगा है यानि की अक्टूबर के बाद आपको राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में बेहतर सुविधायें मिलेंगी.

और पढ़ें: नई दिल्‍ली-पटना राजधानी ट्रेन में लूटपाट: RPF के सात जवान सस्पेंड, दिए गए जांच के आदेश

अक्टूबर महीने से शुरू होनेवाले त्योहारी मौसम में ज्यादा-से-ज्यादा यात्रियों को लुभाने के लिए रेलवे ने स्वर्ण परियोजना के तहत तीन महीने का कार्यक्रम शुरू किया है. इसमें कोच के अंदरूनी हिस्से को आकर्षक बनाने, शौचालय व्यवस्था में सुधार और कोचों की सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है.

 तीन महीने के लिए स्वर्ण परियोजना शुरू की गई है

दरअसल, इन ट्रेनों में कैटरिंग, लेटलतीफी, शौचालय की गंदगी समेत कई तरह की शिकायतें मिलती रही हैं.इस प्रॉजेक्ट से जुड़े रेलवे मिनिस्ट्री के अधिकारी ने कहा कि इन प्रीमियर ट्रेनों में सर्विसेज सुधारने का फैसला लिया गया है और इसी के अनुरूप तीन महीने के लिए स्वर्ण परियोजना शुरू की गई है. इस परियोजना में इन ट्रेनों में आरपीएफ जवानों की पर्याप्त तैनाती के साथ सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने का भी विचार है.

भारतीय रेल राजधानी और शताब्दी ट्रेनों का कायाकल्प करने की योजना पर तेजी से काम कर रहा है. इस अक्टूबर से ट्रेनों में कैटरिंग के लिए ट्रोली सर्विस, यूनिफॉर्म में विनम्र स्टाफ और यात्रा के दौरान मनोरंजन, ये सब कुछ देखने को मिलेगा. रेल यात्रा को मनोरंजक और आरामदायक बनाने के लिए रेलवे 30 प्रीमियर ट्रेनों का हुलिया बदलने जा रहा है.

कई राजधानी और शताब्दी ट्रेनों का बदलेगा लुक 

इनमें 15 राजधानी और 15 शताब्दी ट्रेनें शामिल हैं. इस काम में 25 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है.जिन 15 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का चयन सर्विस अपग्रेडेशन के लिए हुआ है, उनमें मुंबई, हावड़ा, पटना, रांची और भुवनेश्वर राजधानी ट्रेनें शामिल हैं.

इसी तरह हावड़ा-पुरी, नई दिल्ली-चंडीगढ़, नई दिल्ली-कानपुर, हावड़ा-रांची, आनंद विहार-काठगोदाम आदि कुल 15 शताब्दी ट्रेनों का भी कायाकल्प होना है.

ट्रेन कोच के इंटीरियर में बदलाव किया जाएगा. सफाई का भी खासतौर से ध्यान रखा जाएगा. कैटरिंग के लिए ट्रॉली की सर्विस की व्यवस्था की जाएगी. यूनिफॉर्म पहने स्टाफ विनम्रतापूर्वक व्यवहार करते नजर आएंगे. यात्रियों के मनोरंजन संबंधी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

 

Trending news