...तो ये मुद्दे रहेंगे अहम डोनाल्ड ट्रंप और मोदी की मुलाकात में!
Advertisement

...तो ये मुद्दे रहेंगे अहम डोनाल्ड ट्रंप और मोदी की मुलाकात में!

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने विदेशी दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं. अमेरिका में नये प्रशासन के कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

उम्मीद है कि मोदी-ट्रंप के बीच बातचीत गहरे द्विपक्षीय संबंधों को नयी दिशा प्रदान करेगी (file pic)

वाशिंगटन: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने विदेशी दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं. अमेरिका में नये प्रशासन के कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

कहा जा रहा है कि मोदी-ट्रंप के बीच बातचीत गहरे द्विपक्षीय संबंधों को नयी दिशा प्रदान करेगी. मोदी और ट्रंप के बीच आतंकवाद, एच1बी वीजा, चीन के वन बेल्ट वन रोड परियोजना, दक्षिण चीन सागर समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

और पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐसे नेता हैं, जिनके साथ डोनाल्ड ट्रंप वास्तव में काम कर सकते हैं: विशेषज्ञ

इसके अलावा अमेरिका में भारतीयों की सुरक्षा पर, पाकिस्तान को आर्थिक और सैन्य मदद सहित  वन बेल्ट वन रोड परियोजना के खिलाफ विशेष रणनीति जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है.

पाक प्रायोजित आतंकवाद और अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों समेत क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर दोनों नेताओं के बीच बैठक के दौरान प्रमुखता से चर्चा होने की उम्मीद है. व्यापार बढ़ाने और व्यापारिक सहयोग को बढ़ाने के अलावा दोनों नेताओं के रक्षा संबंधों पर भी चर्चा करने की उम्मीद है.

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने पहले ही साफ कर दिया है कि उनका देश भारत को बड़े रक्षा भागीदार के तौर पर मानता है. मैटिस ने कहा था कि अमेरिका नयी चुनौतियों के साथ-साथ समुद्री सुरक्षा से लेकर दक्षिण पूर्व एशिया में आतंकवाद के प्रसार से बढती चुनौतियों से निपटने के लिए नये तरीके तलाश रहा है.

ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनावों में जीत के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को दी बधाई

मोदी की यात्रा पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के हटने की ट्रंप की घोषणा की पृष्ठभूमि में हो रही है. ट्रंप ने कहा था, भारत इसमें अपनी भागीदारी को विकसित देशों से अरबों अरब डॉलर मिलने पर निर्भर बनाता है.

ट्रंप के दावों को खारिज करते हुए भारत ने कहा था कि उसने पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर दबाव में या धन के लालच में नहीं किया था, बल्कि पर्यावरण की रक्षा को लेकर अपनी प्रतिबद्धता की वजह से किया था.इससे पहले पीएम मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच बेहतरीन दोस्ती देखने को मिली थी. 

Trending news