देशभक्ति का जुनून भर देते हैं ये गाने, भारत की गाथा को करते हैं प्रस्तुत
Advertisement
trendingNow12370010

देशभक्ति का जुनून भर देते हैं ये गाने, भारत की गाथा को करते हैं प्रस्तुत

15 अगस्त को भारत देश अपना स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. हालांकि इस स्वतंत्रता दिवस पर आपको ऐसे गाने जरूर सुनने चाहिए, जिनमें देशभक्ति भरी हुई है.

Indian patriotic songs

स्वतंत्रता दिवस का दिन हमारे देश के लिए बहुत खास होता है. इस दिन हम सब अपनी मातृभूमि के प्रति अपना प्रेम और सम्मान प्रकट करते हैं. इस मौके पर कुछ गाने ऐसे होते हैं, जो हमारे दिल को गहराई से छू जाते हैं और देशभक्ति की भावना से भर देते हैं. आइए, ऐसे ही कुछ मशहूर देशभक्ति गीतों के बारे में जानें...

1. वंदे मातरम् - बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया यह गीत भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का प्रतीक बन गया है. इसकी धुन और शब्द सीधे दिल में उतर जाते हैं.

2. जन गण मन - रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा रचित यह गीत हमारा राष्ट्रगान है. यह गीत हर भारतीय के दिल में गर्व की भावना जगाता है.

3. मेरा मुल्क मेरा देश - फिल्म 'दिलजले' का यह गीत हमारे देश के प्रति गहरा प्यार और समर्पण दिखाता है. इसे सुनकर हर कोई अपने देश पर गर्व महसूस करता है.

4. ऐ मेरे वतन के लोगों - लता मंगेशकर की आवाज में गाए गए इस गीत ने देश के वीर जवानों की याद दिलाकर सभी को भावुक कर दिया था.

5. संदेशे आते हैं - फिल्म 'बॉर्डर' का यह गीत सैनिकों के जीवन और उनके संघर्षों को दर्शाता है. यह गीत सुनकर हर किसी का दिल भावुक हो जाता है.

6. ये देश है वीर जवानों का - फिल्म 'नया दौर' का यह गीत युवाओं की ऊर्जा और उत्साह को दर्शाता है.

7. मां तुझे सलाम - ए. आर. रहमान का यह प्रसिद्ध गीत देश के प्रति श्रद्धा और सम्मान व्यक्त करता है.

8. भारत हमको जान से प्यारा है - फिल्म 'रोजा' का यह गीत देश के प्रति प्रेम को बहुत सुंदरता से प्रकट करता है.

9. कर चले हम फिदा -  फिल्म 'हकीकत' का यह गीत उन सैनिकों को समर्पित है, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी.

10. भारत के रहने वाले हैं -  फिल्म 'पूरब और पश्चिम' का यह गीत हमारे देश की विविधता में एकता की भावना को उजागर करता है.

 

ये गीत केवल मनोरंजन नहीं करते, बल्कि हमारे दिल में देश के प्रति सम्मान और प्रेम की भावना को भी जाग्रत करते हैं. स्वतंत्रता दिवस पर इन गीतों को सुनना एक विशेष अनुभव होता है, जो हमें अपने देश पर गर्व महसूस कराता है. इस स्वतंत्रता दिवस पर, आइए हम सब मिलकर इन देशभक्ति गीतों का आनंद लें और अपने दिल में देशभक्ति की भावना को और मजबूत करें!

Trending news