मुंबई का यह ऑटो रिक्शा है खास, पुलिस से लेकर जनता तक है दीवानी

नवी मुंबई के इस ऑटो रिक्शा को देखकर लगता है कि जैसे चलती फिरती पौधों की नर्सरी हो. ये ऑटो रिक्शा नवी मुंबई के ऑटो चालक उमर खान का है. उमर खान ने पर्यावरण को बचाने के लिए अपने ऑटो रिक्शा में तरह-तरह के पौधे लगाए हैं. 

मुंबई का यह ऑटो रिक्शा है खास, पुलिस से लेकर जनता तक है दीवानी
ये ऑटो रिक्शा है खास

मुंबई (इंदू भगत/शुभम बांठिया): नवी मुंबई के इस ऑटो रिक्शा को देखकर लगता है कि जैसे चलती फिरती पौधों की नर्सरी हो. ये ऑटो रिक्शा नवी मुंबई के ऑटो चालक उमर खान का है. उमर खान ने पर्यावरण को बचाने के लिए अपने ऑटो रिक्शा में तरह-तरह के पौधे लगाए हैं. उमर खान का कहना है कि मुंबई में बढ़ते हुए प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण की रक्षा के लिए उन्होंने एक ऐसा ऑटो तैयार किया जिसमें पौधे रखे हुए हैं जो ऑक्सीजन छोड़ते हैं. 

उन्होंने अपने ऑटो में तुलसी, गुलाब जैसे नौ अलग अलग किस्म के पौधे लगाए हैं. इसके अलावा रिक्शे की छत को कृत्रिम घास से सजाया है. खान का कहना है कि बढ़ते हुए प्रदूषण से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है और उनकी यह एक छोटी कोशिश पर्यावरण को बचाने में कारगर साबित हो सकती है.

उमर खान 4 साल पहले अपना पेट पालने के लिए मध्य प्रदेश से मुंबई शहर आए थे. लेकिन यहां के बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए उन्हें लगा कि पर्यावरण को बचाने के लिए हर एक को अपना योगदान देना बहुत ही जरूरी है. उमर खान का कहना है कि रिक्शे में बैठने वाले सभी यात्री उनकी काफी सराहना करते हैं और उनसे प्रेरित होकर जाते हैं.

इस रिक्शे के सेटअप से उनके बिजनेस में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. ऑटो की डिमांड भी बढ़ी है. लोग उनके ऑटो का आनंद उठाने के लिए पहले से ही बुकिंग भी कर देते हैं. अपनी ऑटो को ग्रीन ऑटो बनाकर ना केवल उमर पर्यावरण को बचा रहे हैं बल्कि पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं. उमर आने वाली पीढ़ी को यह संदेश दे रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर अपने वातावरण को स्वच्छ और हरा भरा बनाना कितना जरूरी है. 

उनके इस ऑटोरिक्शा को लेकर यात्रियों की प्रतिक्रिया भी बहुत अच्छी है. सवारियों का कहना है कि इस ऑटो की सवारी करते समय उन्हें ऐसा महसूस होता है कि  वह किसी पार्क में बैठे हों. ऑटो में बैठते ही उनका मन तरोताजा हो जाता है और दिन भर की थकावट दूर हो जाती है. अपने आस पास कई फूल पौधों पत्तियों को देख दिलों दिमाग पॉजिटिव हो जाता है.

इसकी सबसे खास बात यह है कि बाकी ऑटो के मुताबिक इसमें काफी ठंडक रहती है. 11 महीने पहले जब उन्होंने ऑटो लिया था, तभी उन्होंने संकल्प लिया था कि ऑटो को फूल पौधों से सजाएंगे और आज ऑटो इनकी पहचान बन चुकी है. पुलिसवालों से लेकर आम जन सभी उनके इस ऑटो की तारीफ करते हैं.