close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

केरल में इस साल जल्द आएगा मॉनसून: स्काईमेट

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा है कि इस साल मॉनसून आमतौर पर तय मानी जाने वाली तारीख यानी एक जून से दो-तीन दिन पहले 28 मई से 30 मई के बीच केरल पहुंच जाएगा। हालांकि इसके एक जुलाई को नयी दिल्ली और 12 जुलाई तक जैसलमेर पहुंचने की संभावना है। कोलकाता में यह 10 जून को और मुंबई में 12 जून तक पहुंच सकता है।

नई दिल्ली : मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा है कि इस साल मॉनसून आमतौर पर तय मानी जाने वाली तारीख यानी एक जून से दो-तीन दिन पहले 28 मई से 30 मई के बीच केरल पहुंच जाएगा। हालांकि इसके एक जुलाई को नयी दिल्ली और 12 जुलाई तक जैसलमेर पहुंचने की संभावना है। कोलकाता में यह 10 जून को और मुंबई में 12 जून तक पहुंच सकता है।

दक्षिणपश्चिम मॉनसून 18 मई से 20 मई के बीच अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह पहुंचेगा। स्काईमेट ने कहा कि यह 28 मई से 30 मई के बीच केरल पहुंच सकता है। इसके बाद यह देश के अन्य हिस्सों में पहुंचेगा। मौसम की मौजूदा स्थितियां वर्ष 2016 में मॉनसून की शुरुआत अच्छी रहने के संकेत दे रही हैं।

आमतौर पर मॉनसून आने की तिथि एक जून मानी जाती है। इस दिन यह केरल पहुंचता है। मॉनसून जल्दी आ जाने से देश के उन हिस्सों को राहत मिलने की उम्मीद है, जो भयंकर लू और सूखे की स्थितियों से जूझ रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग के साथ-साथ स्काईमेट ने इस साल का मॉनसून ‘सामान्य से अच्छा’ रहने का पूर्वानुमान लगाया है।