एक दिन में तीन रेलगाड़ियां पटरी से उतरीं, एक बाल-बाल बची
Advertisement

एक दिन में तीन रेलगाड़ियां पटरी से उतरीं, एक बाल-बाल बची

उत्तर प्रदेश, नयी दिल्ली और महाराष्ट्र में गुरुवार को नौ घंटे के भीतर तीन रेलगाड़ियां पटरी से उतर गईं और उत्तर प्रदेश में इसी तरह की एक घटना स्थानीय लोगों की सूझबूझ से टल गई. राष्ट्रीय राजधानी में हुई दुर्घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया जबकि अन्य घटनाओं में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. 

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में जबलपुर जा रही शक्तिपुंज एक्सप्रेस के सात डिब्बे ओबरा पुल के पास पटरी से उतर गए. (फोटो - PTI)

नई दिल्ली/ सोनभद्र/ खंडाला: उत्तर प्रदेश, नयी दिल्ली और महाराष्ट्र में गुरुवार को नौ घंटे के भीतर तीन रेलगाड़ियां पटरी से उतर गईं और उत्तर प्रदेश में इसी तरह की एक घटना स्थानीय लोगों की सूझबूझ से टल गई. राष्ट्रीय राजधानी में हुई दुर्घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया जबकि अन्य घटनाओं में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. गौरतलब है कि हाल में हुई कई रेल दुर्घटनाओं के बाद आलोचनाओं का सामना कर रहे सुरेश प्रभु को रविवार को कैबिनेट फेरबदल में रेल मंत्रालय से हटाकर वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. 

एक दिन तीन हादसे
पहली दुर्घटना गुरुवार सुबह 6:25 बजे उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में हुई जब जबलपुर जा रही शक्तिपुंज एक्सप्रेस के सात डिब्बे ओबरा पुल के पास पटरी से उतर गए. राज्य में एक ही माह में हुई इस तीसरी दुर्घटना में हालांकि कोई जख्मी नहीं हुआ. इसके कुछ घंटों के भीतर ही करीब पौने बारह बजे रांची-दिल्ली राजधानी के इंजन और पावर कार मिंटो पुल के निकट पटरी से उतर गए, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया. इसके बाद अपराह्न 3:55 बजे महाराष्ट्र के खंडाला में एक मालगाड़ी के छह डिब्बे पटरी से उतर गए.इसी बीच अधिकारियों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में फर्रुखाबाद और फतेहगढ़ के पास स्थानीय लोगों को टूटी हुई पटरी दिखी, जहां से कुछ मिनट बाद ही कालिंदी एक्सप्रेस को गुजरना था.

रेल मंत्री ने की बैठक
वहीं नए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलगाड़ियों के सुरक्षित परिचालन को सुनिश्चित करने के लिए आज रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि आज हुए हादसे में रेलगाड़ियां स्टेशन पर पहुंचने ही वाली थीं और उनकी रफ्तार काफी धीमी थी, इस वजह से कोई बड़ी क्षति नहीं हुई. 

कुछ ट्रेनों को रद्द किया गया
इस बीच कल्याण-लोनावाला खंड पर मालगाड़ी के डिब्बों के पटरी से उतरने के बाद कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया. मध्य रेलवे की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (सीएसएमटी) से पुणे जाने वाली दो रेलगाड़ियों प्रगति एक्सप्रेस और डेक्कन क्वीन, सीएसएमटी से कोल्हापुर जाने वाली सह्याद्री एक्सप्रेस और अप एवं डाउन महालक्ष्मी एक्सप्रेस (सीएसएमटी-कोल्हापुर) को रद्द कर दिया गया. विज्ञप्ति में कहा गया है कि कुछ ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है जबकि कुछ ट्रेनों को अंतिम गंतव्य से पहले ही समाप्त कर दिया गया है. मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया, 'हम पटरियों को साफ करने के काम में लगे हैं.'

मुजफ्फरनगर हादसे में हुई थी 23 लोगों की मौत
इससे पहले 20 अगस्त को कलिंग उत्कल पुरी हरिद्वार एक्सप्रेस के 14 डिब्बे उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में पटरी से उतर गए थे, जिसमें कम-से-कम 23 लोगों की मौत हो गई थी और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए थे. इसके तीन दिन बाद दिल्ली आ रही कैफियत एक्सप्रेस के नौ डिब्बे उत्तर प्रदेश के औरैया में पटरी से उतर गए, जिसमें कम-से-कम 100 यात्री घायल हो गए. ट्रेन के डंपर से टकराने के कारण यह दुर्घटना हुई थी. 

Trending news