भारतीय वायु सेना की ताकत 3 नए रफाल फाइटर जेट आज शाम पहुंचेंगे अंबाला
Advertisement

भारतीय वायु सेना की ताकत 3 नए रफाल फाइटर जेट आज शाम पहुंचेंगे अंबाला

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) को फ्रांस से कुल 36 रफाल फाइटर जेट्स मिलने हैं. इनसे वायु सेना की दो स्क्वाड्रन बनाई जाएंगी.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: फ्रांस (France) से मिले तीन नए रफाल फाइटर जेट्स (Rafale Fighter Jet)  गुरुवार 5 नवंबर की शाम तक अंबाला पहुंचेंगे. ये तीनों फाइटर जेट फ्रांस से सीधी उड़ान भरकर बुधवार की शाम जामनगर पहुंचे थे. इन तीन रफाल को मिलाकर अब भारतीय वायुसेना में रफाल की कुल तादाद 8 हो गई है.

हर तीन महीने में 3-4 रफाल
भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) को फ्रांस से कुल 36 रफाल फाइटर जेट्स मिलने हैं. इनसे वायु सेना की दो स्क्वाड्रन बनाई जाएंगी जिनमें से एक पश्चिम में अंबाला और दूसरी पूर्व में हाशीमारा में रहेगी. अंबाला में रफाल विमानों का पहला बैच 29 जुलाई को भारत पहुंचा था. पहले बैच में आए रफाल फाइटर जेट्स को लगभग एक महीने में ही ऑपरेशन में उतार दिया गया और उन्होंने सितंबर से लद्दाख में कॉम्बेट एयर पेट्रोलिंग शुरू कर दी थी. 

Kartarpur Sahib पर Pakistan की नई साजिश, गुरुद्वारे का कंट्रोल ISI के हाथों में

बुधवार को जामनगर पहुंचे रफाल जेट्स ने फ्रांस से 8 घंटे की उड़ान भरी जिसमें इनका लंबी दूरी की उड़ान के दौरान प्रदर्शन जांचा गया. इस उड़ान में इन जेट्ल में तीन बार हवा में ईंधन भरा गया. भारतीय वायु सेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने 5 अक्टूबर को कहा था कि हर तीन महीने में 3-4 रफाल आएंगे और अगले साल अप्रैल तक पहली स्क्वाड्रन के सभी 16 फाइटर जेट्स भारतीय वायु सेना को मिल जाने की उम्मीद है.

भारतीय वायु सेना फाइटर स्क्वाड्रन की कमी से जूझ रही 
रफाल उस समय भारत आया है, जब उसकी भारतीय वायु सेना को बहुत ज्यादा जरूरत थी. मई से भारतीय और चीनी सेनाएं लद्दाख में एक-दूसरे के सामने डटी हुई हैं और ये 1962 के बाद दोनों देशों के बीच सबसे गंभीर तनाव है. भारतीय वायु सेना फाइटर स्क्वाड्रन की कमी से जूझ रही है और इस समय उसके पास 42 स्क्वाड्रन के बजाए 30 स्क्वाड्रनों की ही ताकत है. रफाल के आने से ये कमी काफी हद तक पूरी हो जाएगी.

ये भी देखें-

Trending news