हंदवाड़ा मुठभेड़: आर्मी कैंप पर हमला करनेवाले तीनों आतंकी पाकिस्तानी थे, भारी तादाद में हथियार बरामद
Advertisement

हंदवाड़ा मुठभेड़: आर्मी कैंप पर हमला करनेवाले तीनों आतंकी पाकिस्तानी थे, भारी तादाद में हथियार बरामद

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सेना के एक शिविर पर आज संदिग्ध तौर पर पाकिस्तान से आये आतंकवादियों ने हमला कर दिया, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने भारी हथियारों से लैस तीन आतंकियों को मार गिराया। आतंकवादियों के पास से हथियारों और गोला बारूद का बड़ा जखीरा बरामद किया गया। उनके पास से पाकिस्तानी चिन्हों वाली दवायें भी मिली हैं।

 

हंदवाड़ा मुठभेड़: आर्मी कैंप पर हमला करनेवाले तीनों आतंकी पाकिस्तानी थे, भारी तादाद में हथियार बरामद

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा के लंगाटे स्थित राष्ट्रीय राइफल की बटालियन हेडक्वार्टर पर बुधवार सुबह आतंकियों ने हमला कर दिया। भारतीय सेना की जवानों की जवाबी कार्रवाई में तीनों आतंकी मारे गए। हंदवाड़ा मुठभेड़ पर सेना का कहना है कि आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार,विस्फोटक सामग्री और गोला-बारूद बरामद किया गया है। 

 

लंगाटे  में कर्नल सारंग ने संवाददाताओं को बताया, ‘हमारे शिविर के पास तीन आतंकवादी देखे गये। हमारे सैनिकों ने आतंकवादियों को चुनौती दी, जिसके बाद उन्होंने हमारी सैन्य चौकियों पर भारी गोलीबारी शुरू दी। हमने भी उनका जवाब दिया और एक त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन किया गया ताकि आतंकवादी जिस इलाके में देखे गये थे, वहां से भाग ना सके।’ उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों की कार्रवाई में सभी तीन आतंकवादी मारे गये। 

कर्नल सारंग ने बताया कि सुरक्षा बलों ने मारे गये आतंकियों के पास से हथियारों और गोला-बारूद का भारी जखीरा बरामद किया है। उन्होंने कहा, ‘तीनों आतंकवादियों के पास से जो दवाइयां बरामद की गयी है उन पर पाकिस्तानी चिन्ह हैं। इससे पता चलता है कि सभी तीनों आतंकवादी पाकिस्तानी थे। वे जिन मानचित्रों और मैट्रिक्स शीट का इस्तेमाल कर रहे थे, उनका विश्लेषण किया जा रहा है। अगर हमको इससे कुछ और जानकारी मिलती है तो हम आपको सूचित करेंगे।’ जब सैन्य अधिकारी से पूछा गया कि क्या और आतंकवादी हो सकते हैं तो उन्होंने कहा कि ऐसा संभव है लेकिन हम लोगों ने सिर्फ तीन आतंकियों को देखा था, तो हम यह मानकर चल रहे हैं कि शिविर के निकट इतने ही आतंकी आये थे। उन्होंने बताया कि इलाके में तलाशी अभियान जारी है।

सारंग ने बताया, ‘अभियान के बारे में और जानकारी उपलब्ध होने पर हम उन्हें साझा करेंगे।’ आतंकियों के पास से चार रेडियो सेट की बरामदगी के बारे में पूछे जाने पर सैन्य अधिकारी ने कहा, ‘कई बार आतंकी एक से अधिक सेट रखते हैं, इसीलिए हमें तीन आतंकियों के पास से चार रेडियो सेट मिले हैं और तीन जीपीएस उपकरण प्राप्त हुए हैं।’

गौर हो कि  आतंकवादियों ने सुबह करीब पांच बजे कुपवाड़ा जिले के लंगाटे में सैन्य शिविर पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसका सतर्क भारतीय जवानों ने माकूल जवाब दिया । हमले को नाकाम करने के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। इस दौरान आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गयी। अभियान के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए कमांडिंग ऑफिसर कर्नल राजीव सारंग ने बताया कि शिविर के पास संदिग्ध गतिविधि देखकर जवानों ने तीन आतंकवादियों को चुनौती दी। फिर सेना की कार्रवाई में तीनों आतंकी मारे गए।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

Trending news