Kashmir Travel: आतंकी हमलों से नहीं डरे सैलानी.. कश्मीर की तरफ खिंचे चले आ रहे लोग, चौंका देगी ये हकीकत
Advertisement
trendingNow12492672

Kashmir Travel: आतंकी हमलों से नहीं डरे सैलानी.. कश्मीर की तरफ खिंचे चले आ रहे लोग, चौंका देगी ये हकीकत

Kashmir Travel News: कश्मीर घाटी में हाल ही में हुए दो बड़े आतंकी हमले भी पर्यटकों को यहां आने से रोक नहीं पाए. गुलमर्ग और सोनमर्ग जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के निकट हुए इन हमलों के बावजूद हर दिन हज़ारों पर्यटक शरद ऋतु का आनंद लेने के लिए कश्मीर पहुंच रहे हैं.

Kashmir Travel: आतंकी हमलों से नहीं डरे सैलानी.. कश्मीर की तरफ खिंचे चले आ रहे लोग, चौंका देगी ये हकीकत

Kashmir Travel News: कश्मीर घाटी में हाल ही में हुए दो बड़े आतंकी हमले भी पर्यटकों को यहां आने से रोक नहीं पाए. गुलमर्ग और सोनमर्ग जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के निकट हुए इन हमलों के बावजूद हर दिन हज़ारों पर्यटक शरद ऋतु का आनंद लेने के लिए कश्मीर पहुंच रहे हैं.

हाल के आतंकी हमलों में सुरक्षाकर्मियों समेत कई लोगों की जान गई है, लेकिन इसका कश्मीर में आने वाले पर्यटकों की संख्या पर कोई खास असर नहीं पड़ा. जमीनी हकीकत यह है कि इन हमलों के बावजूद लोग घाटी में रंग बदलते चिनार के पेड़ों का अद्भुत नजारा देखने पहुंच रहे हैं. आंकड़ों के अनुसार, हर दिन लगभग 7-8 हज़ार लोग कश्मीर आते हैं, जिनमें से 3-4 हज़ार पर्यटक होते हैं. गुलमर्ग और सोनमर्ग जैसे स्थानों पर पर्यटकों का उत्साह कम नहीं हुआ है.

उत्तर प्रदेश, राजस्थान, और बंगाल से आए पर्यटकों ने बताया कि उन्हें कश्मीर में घूमते हुए कोई असुरक्षा महसूस नहीं हुई. एक पर्यटक शफा खान ने कहा, "हमें यहां बहुत अच्छा लग रहा है और यह जगह वास्तव में स्वर्ग जैसी है. हमें सुरक्षा को लेकर कोई डर महसूस नहीं हुआ." शोएब खान और अन्य पर्यटकों ने भी इस बात को दोहराया कि वे हर साल यहाँ आते हैं और कश्मीर की सुंदरता से आकर्षित हैं.

आंकड़े बताते हैं कि पिछले कुछ वर्षों से कश्मीर में पर्यटन में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी हुई है. जनवरी से सितंबर तक 26 लाख से अधिक पर्यटक यहां आए, जिनमें 35,254 विदेशी भी शामिल हैं. हाल के हमलों ने पर्यटन क्षेत्र के हितधारकों को थोड़ी चिंता में जरूर डाल दिया था, लेकिन इससे पर्यटन की रफ्तार पर असर नहीं पड़ा. पर्यटन व्यवसाय से जुड़े मंज़ूर पख्तून का कहना है कि शरद ऋतु और सर्दियों के मौसम में भी अच्छे पर्यटकों के आने की उम्मीद है, खासकर जब सोनमर्ग और गुलमर्ग जैसी जगहों पर बुकिंग लगातार आ रही है.

सरकार भी अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए प्रयासरत है. केंद्र शासित प्रदेश की जीडीपी में 8% का योगदान देने वाले इस उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए हाल ही में श्रीनगर में लीजेंड्स लीग क्रिकेट और पहली अंतर्राष्ट्रीय मैराथन का आयोजन किया गया.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news