close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सस्ते इंटरनेट के लिए ट्राई ने की सिफारिश, खुलेंगे Wi-Fi हॉटस्पॉट

सस्ते इंटरनेट के लिए ट्राई ने की सिफारिश, खुलेंगे Wi-Fi हॉटस्पॉट

नई दिल्लीः इंटरनेट यूजर्स के लिए खुशखबरी है, टेलीकॉम नियामक ट्राई ने वाई-फाई उपकरण पर आयात शुल्क घटाने का सुझाव दिया है. साथ ही सस्ती दरों पर सार्वजनिक वाई-फाई सेवा प्रदान करने के लिए पब्लिक डाटा ऑफिसों (पीडीओ) और एग्रीगेटरों का विचार रखा है. जिसका मतलब है कि आने वाले दिनों में PCO की तर्ज पर वाई-फाई हॉटस्पॉट खुल सकेंगे.

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई)सस्ती इंटरनेट सर्विस के लिए छोटे कारोबारियों और दुकानदारों को वाई-फाई हॉटस्पॉट खोलने की इजाजत देने की सिफारिश की है. ट्राई ने गुरुवार को सुझाव दिया कि पब्लिक डेटा ऑफिस ऐग्रिगेटर्स की यह नई कैटिगरी बगैर लाइसेंस के पब्लिक वाईफाई सर्विसेज देगी. ट्राई के मुताबिक ऐसे ऐग्रिगेटर्स छोटे उद्यमियों के साथ मिलकर काम करेंगे, जो पब्लिक वाईफाई सुविधा देने के लिए पब्लिक डेटा ऑफिस जैसी जगहें मुहैया कराएंगे.

ट्राई ने कहा कि ऐग्रिगेटर्स और छोटे उद्यमियों के इस तालमेल से रोजगार के मौके बढ़ेंगे और ग्रामीण इलाकों में उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा. आपको बता दें कि बीते साल जुलाई में ट्राई ने पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने में योगदान के लिए गैर-दूरसंचार कंपनियों को अनुमति देने पर लोगों से राय मांगी थी. उसने कहा था कि कम लागत वाला वाई-फाई एक्सेस इंफ्रास्ट्रक्चर इंटरनेट की दरों में 90 फीसद तक की कटौती कर सकता है. वाई-फाई नेटवर्क में प्रति एमबी लागत 2 पैसे से भी कम आएगी. अभी 2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क में ग्राहक औसतन एक एमबी के लिए 23 पैसे दे रहे है.