Fake Call: कहां से आते हैं आपको फर्जी लोगों के कॉल? जल्द ही देख सकेंगे सबकी कुंडली!
Advertisement

Fake Call: कहां से आते हैं आपको फर्जी लोगों के कॉल? जल्द ही देख सकेंगे सबकी कुंडली!

Trai News: ट्राई (Trai) एक नई सेवा की शुरुआत करने जा रहा है. उसके बाद यूजर्स को ऑफिशियल रूप से फोन की स्क्रीन पर फोटो, नाम, नंबर और बाकी चीजें दिखेंगी. जानते हैं इससे आपको क्‍या फायदा होगा? 

Fake Call: कहां से आते हैं आपको फर्जी लोगों के कॉल? जल्द ही देख सकेंगे सबकी कुंडली!

Anti Spam App: ट्राई (Trai) समय-समय पर मोबाइल ग्राहकों के लिए नए नियम लेकर आता है. जिससे उन्‍हें ज्‍यादा से ज्‍यादा सुविधा मिलें. इसी तरह अब ट्राई (Trai) ने टेलिकॉम कंपनियों को एक और आदेश जारी कर दिया है. पिछले कई महीनों से देशभर में अलग-अलग जगहों से ये शिकायत सामने आ रही थी कि लोगों को फर्जी नंबर से कॉल किया जाता है और उनके साथ धोखाधड़ी कर ली जाती है. इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए अब ट्राई नई पॉलिसी लेकर आई है, जिसके तहत ब्लॉकचेन तकनीक का इस्‍तेमाल कर स्पैम कॉल पर लगाम लगाया जाएगा. इससे यूजर्स को कई फायदे होंगे. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.      

ये सुविधाएं मिलेगी 

इसके लिए ट्राई (Trai) 27 दिसंबर तक सभी टेलिकॉम कंपनियों और लोगों से सुझाव मांगे गए हैं. 10 जनवरी, 2023 तक उन सुझावों पर विचार किया जाएगा. आपको बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन ने 21 मार्च, 2022 तक ट्राई से इस विषय को लेकर फ्रेमवर्क तैयार करने को कहा था. नए नियम लागू होने के बाद फर्जी कॉल, स्पैम से लोग बच पाएंगे. इसके जरिए कस्‍टमर के पास कॉलर की पूरी जानकारी होगी. कस्‍टमर आसानी से तय कर सकेगा कि उसे इस कॉल को उठाना है या नहीं. 

ज्वाइंट कमेटी बनी 

ट्राई ने रेगुलेटर्स की ज्वाइंट कमेटी बना दी है. इस कमेटी में आरबीआई, सेबी, उपभोक्ता मामले विभाग के प्रतिनिधि शामिल रहेंगे. हाल ही में इस कमेटी की बैठक 10 नवंबर को हुई थी, जिसमें DoT और MHA के ऑफिसर मौजूद थे. इस बैठक में भी इस समस्या को रोकने के लिए चर्चा हुई थी. इसके लिए ट्राई जागरूकता अभियान चला रहा है.

इस तरह स्पैम कॉल पर लगेगी रोक 

  • स्‍पैम कॉल को रोकने के लिए DLT(Distributed Ledger Technology) तकनीक का इस्‍तेमाल किया जाएगा. 

  • सभी टेलीमार्केटिंग और प्रमोशन कॉल का DLT रजिस्टर तैयार किया जाएगा. 

  • मैसेज भेजने के लिए ग्राहकों से अनुमति लेनी होगी. 

  • सभी टेलीकॉम सेवा प्रदाता इसके लिए तैयार

  • ग्राहकों के मन मुताबिक ही मैसेज भेजे जा सकेंगे यानी आप किस दिन और किस समय पर मैसेज प्राप्‍त करना चाहते हैं, वह कंट्रोल आपके पास होगा.

  • मैसेज भेजने का फॉर्मेट भी तय होगा. 

  • इसके लिए अब तक लगभग 2.5 लाख एंटिटी ने रजिस्ट्रेशन किया है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news