Twitter के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, 6.8 लाख खाते पर लग गया प्रतिबंध
Advertisement

Twitter के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, 6.8 लाख खाते पर लग गया प्रतिबंध

 Twitter Rules: ट्विटर ने 26 जनवरी से 25 फरवरी के बीच भारत में बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने वाले रिकॉर्ड 682,420 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया हैं. मस्क के तहत मंथन के दौर से गुजर रहे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,548 खातों को भी बंद कर दिया हैं.

Twitter के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, 6.8 लाख खाते पर लग गया प्रतिबंध

Twitter Accounts: एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद ट्विटर ने कड़े फैसले लिए हैं. इन फैसलाें काे लेते ही ट्विटर ने 26 जनवरी से 25 फरवरी के बीच भारत में बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने वाले रिकॉर्ड 682,420 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया हैं. मस्क के तहत मंथन के दौर से गुजर रहे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,548 खातों को भी बंद कर दिया हैं. ट्विटर ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से भारत में उपयोगकर्ताओं से सिर्फ 73 शिकायतें मिलीं.

लाेगाें ने की शिकायत

खाते बंद हाेने के बाल लाेगाें ने शिकायत करना शुरूकर दिया है. ट्विटर ने 27 शिकायतों पर कार्रवाई की जो खाता निलंबन की अपील कर रहे थे. कंपनी ने कहा, हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से 10 खातों के निलंबन को वापस ले लिया है. शेष रिपोर्ट किए गए खातों को निलंबित कर दिया गया है. इसमें कहा गया है, हमें इस रिर्पाेटिंग अवधि के दौरान ट्विटर खातों के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित 24 अनुरोध प्राप्त हुए. नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी.

रिपोर्ट तब आई जब ट्विटर सभी लीगेसी वेरिफाइड ब्लू चेक मार्क को हटाने के लिए तैयार था और उपयोगकर्ताओं को सत्यापन के साथ ब्लू बैज के लिए या तो 900 रुपये प्रति माह या 9,400 रुपये प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा, जैसे कुछ अतिरिक्त लाभ मिलेंगे, ट्वीट संपादित करने और लंबे टेक्स्ट/वीडियो पोस्ट करने की क्षमता. अभी ट्विटर कई और बड़े फैसला ले सकता है. जिनके खाते सीज हुए हैं उनकी अभी शिकायते आ रहीं हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news