Udaipur Murder Case: उदयपुर हत्याकांड के बाद टूरिज्म इंडस्ट्री को बड़ा झटका, अब जाने से कतरा रहे लोग
Advertisement

Udaipur Murder Case: उदयपुर हत्याकांड के बाद टूरिज्म इंडस्ट्री को बड़ा झटका, अब जाने से कतरा रहे लोग

Udaipur Latest News: दर्जी कन्हैया लाल की बेरहमी से हत्या के बाद से लोग डरे हुए हैं. कई पर्यटकों ने यहां आने के पहले होटल बुक किए थे, उन्होंने फिलहार शहर में आने का फैसला बदल दिया और बुकिंग को रद्द कर दिया है.

Udaipur Murder Case: उदयपुर हत्याकांड के बाद टूरिज्म इंडस्ट्री को बड़ा झटका, अब जाने से कतरा रहे लोग

Tourism Industry Suffers After Udaipur Killing: राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) में टूरिज्म इंडस्ट्री (Tourism Industry) से जुड़े लोगों का दावा है कि दर्जी कन्हैया लाल (Tailor Kanhaiya Lal) की हत्या की वजह से पर्यटन उद्योग को बड़ा झटका लगा है. घटना की वजह से उदयपुर आने वाले टूरिस्ट्स ने अगले दो महीनों के लिए होटलों में आधे से अधिक बुकिंग रद्द कर दी हैं. उदयपुर में ज्यादातर लोगों के लिए टूरिज्म आजीविका का मुख्य स्रोत है और इससे जुड़े लोगों को डर है कि इस वारदात से बड़े पैमाने पर उदयपुर में टूरिस्ट्स की आवाजाही प्रभावित हो सकती है. सितंबर से शुरू होने वाले टूरिस्ट सीजन पर इस घटना का नकारात्मक असर पड़ेगा.

50 फीसदी से ज्यादा बुकिंग हुईं रद्द

उदयपुर के होटल एसोशिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और कारोही हवेली होटल के मालिक सुदर्शन देव सिंह ने बताया, ‘इस वारदात के बाद लोगों ने एडवांस बुकिंग रद्द करना शुरू कर दिया. जुलाई और अगस्त महीने में मानसून के मौसम के दौरान सप्ताह अंत के लिए मेरे पास अच्छी संख्या में टूरिस्ट्स आने वाले थे लेकिन घटना के बाद अगले 2 महीनों के लिए 50 प्रतिशत से अधिक बुकिंग पिछले 5-6 दिनों के दौरान रद्द कर दी गई.’ उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से टूरिज्म इंडस्ट्री पहले से प्रभावित था और इस साल अच्छे बिजनेस की उम्मीद थी लेकिन इस घटना ने उदयपुर की छवि को बुरी तरह प्रभावित किया है.

शांतिपूर्ण शहर रहा है उदयपुर

जयपुर में राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के सचिव संजय ने कहा, ‘उदयपुर एक बहुत ही शांतिपूर्ण शहर रहा है और ऐसा कोई घृणित अपराध आज तक नहीं हुआ. यह न केवल उदयपुर बल्कि पूरे राजस्थान जहां टूरिज्म एक प्रमुख उद्योग है, के लिए एक झटका है.’ उन्होंने कहा, ‘उदयपुर आने वाले कई टूरिस्ट्स ने घटना को देखते हुए अपनी एडवांस बुकिंग को रद्द कर दिया है. उदयपुर आकर्षक स्थानों के अलावा शांतिपूर्ण वातावरण के कारण पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र था लेकिन इस घटना से नकारात्मक प्रभाव पड़ा है.’

झीलों की नगरी के नाम से प्रसिद्ध है उदयपुर

हरे-भरे स्थानों और पहाड़ियों से घिरा उदयपुर झीलों की नगरी के नाम से प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो अपने शांत वातावरण और झीलों के लिए जाना जाता है. इसे देश के पर्यटन मानचित्र पर एक विशेष स्थान मिला हुआ है. यह हस्तशिल्प का भी केंद्र है.

उदयपुर आने वाले ज्यादातर टूरिस्ट जगदीश चौक, हाथी पोल क्षेत्र ओर मालदास गली का दौरा करते हैं. मालदास गली के पास एक दुकान में मंगलवार को दर्जी कन्हैया लाल की हत्या हुई थी. ज्यादातर हस्तशिल्प, वस्त्र, और आभूषणों की दुकानें इसी क्षेत्र में हैं.

(इनपुट- भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Trending news