Uddhav Thackeray: मुख्यमंत्री पद के लिए NOC लेने दिल्ली पहुंचे उद्धव.. कांग्रेस की हां या ना का इंतजार!
Advertisement
trendingNow12373421

Uddhav Thackeray: मुख्यमंत्री पद के लिए NOC लेने दिल्ली पहुंचे उद्धव.. कांग्रेस की हां या ना का इंतजार!

Uddhav Thackeray: भाजपा ने बुधवार को दावा किया कि शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे की दिल्ली यात्रा का उद्देश्य मुख्यमंत्री पद की उनकी महत्वाकांक्षाओं के लिए कांग्रेस का समर्थन जुटाना है.

Uddhav Thackeray: मुख्यमंत्री पद के लिए NOC लेने दिल्ली पहुंचे उद्धव.. कांग्रेस की हां या ना का इंतजार!

Uddhav Thackeray: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को दावा किया कि शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे की दिल्ली यात्रा का उद्देश्य मुख्यमंत्री पद की उनकी महत्वाकांक्षाओं के लिए कांग्रेस का समर्थन जुटाना है और वह महाराष्ट्र के किसानों, महिलाओं व युवाओं से संबंधित मुद्दे कभी नहीं उठाएंगे. भाजपा विधायक आशीष शेलार ने कहा, “उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र की महिलाओं, किसानों या युवाओं से जुड़े मुद्दों को उठाने के लिए दिल्ली नहीं गए हैं. वह कांग्रेस का समर्थन मांगने के लिए राष्ट्रीय राजधानी गए हैं क्योंकि वह (अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद) फिर से मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं.” 

लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार दिल्ली में उद्धव

लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 में से 31 सीट पर शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राकांपा (एसपी) के गठबंधन महा विकास आघाडी की जीत के बाद ठाकरे मंगलवार को पहली बार दिल्ली रवाना हुए थे. विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ के नेताओं से ठाकरे के मुलाकात करने और महाराष्ट्र, हरियाणा व झारखंड में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर आगे की रणनीति पर चर्चा करने की संभावना है.

सीट बंटवारे पर मंथन

सूत्रों की मानें तो महा विकास आघाडी (एमवीए) महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को अगले महीने तक अंतिम रूप देगा और उम्मीदवारों के चयन का आधार पिछला चुनावी प्रदर्शन नहीं, बल्कि जीत की संभावना होगी. सूत्रों ने कहा कि एमवीए गठबंधन के लिए सीट बंटवारे का काम अगले महीने की शुरुआत में हो जाएगा और उन्होंने गठबंधन सहयोगियों द्वारा आपस में कुछ सीट की अदला-बदली की संभावना से इनकार नहीं किया.

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीती है 13 सीट

हाल के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस एमवीए गठबंधन में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली पार्टी के रूप में उभरी थी. उसने जिन 17 सीट पर चुनाव लड़ा था उनमें से उसने 13 सीट जीती थीं. उसके बाद शिवसेना- उद्धव बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना-यूबीटी) (नौ) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (राकांपा-एसपी) (आठ) रही थीं.

उद्धव की खरगे व राहुल से मुलाकात

गठबंधन में सीट बंटवारे की बातचीत में तब तेजी आई जब शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस के संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल और ‘इंडिया’ गठबंधन के कुछ अन्य नेताओं से मुलाकात की. मुलाकात के दौरान ठाकरे के साथ उनके बेटे आदित्य और राज्यसभा सदस्य संजय राउत भी थे. बैठक के बाद खरगे ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र के किसान और युवा अवसरवादी भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन से तंग आ चुके हैं. महाराष्ट्र के 13 करोड़ लोग बदलाव की ओर देख रहे हैं.’’

खरगे और राहुल ने क्या कहा

खरगे ने ठाकरे के साथ मुलाकात की तस्वीर साझा करते हुए ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘महाराष्ट्र के किसान और नौजवान अवसरवादी भाजपा गठबंधन से परेशान हैं. महाराष्ट्र की 13 करोड़ जनता बदलाव की ओर देख रही है.’’ राहुल गांधी ने कहा कि एमवीए एकजुटता के साथ विधानसभा चुनाव लड़ेगा और जीतेगा. ठाकरे ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के प्रमुख शरद पवार से भी मुलाकात की. महाराष्ट्र विधानसभा में पिछली बार 288 सीट में अविभाजित शिवसेना ने 56 सीट, अविभाजित राकांपा ने 54 और कांग्रेस ने 45 सीट जीती थीं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news