उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र में किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज होगा माफ

 महाराष्ट्र मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को राज्य के किसानों के कर्ज माफी की घोषणा की. महाराष्ट्र में किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा.

उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र में किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज होगा माफ
कर्जमाफी की स्कीम मार्च 2020 से लागू होगी....

मुंबई: महाराष्ट्र मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने शनिवार को राज्य के किसानों के लिए कर्ज माफी की घोषणा की. महाराष्ट्र (Maharashtra) में किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा. महात्मा ज्योतिबा फुले शेतकारी कर्जमुक्ति स्कीम के तहत कर्ज माफ किया जाएगा. किसानों के कर्ज का पैसा सीधे बैंक खाते में जमा कराया जाएगा. यह स्कीम मार्च 2020 से लागू होगी. ठाकरे ने जैसे ही विधानसभा में कर्ज माफी की घोषणा की, विपक्षी पार्टी बीजेपी ने सदन का बहिष्कार कर दिया. बीजेपी का कहना है कि किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाना चाहिए.  

राज्य विधानसभा में उद्धव ने कहा, "किसानों का 2 लाख रुपये का तक का कर्ज माफ किया जाएगा. यह स्कीम मार्च 2020 से लागू होगी. 30 सितंबर 2019 तक जिन किसानों का कर्ज बकाया है, उन्हें इस स्कीम में शामिल किया जाएगा." ठाकरे ने बताया कि शिव भोजन योजना के तहत  10 रुपये में गरीब लोगों को भोजन की व्यवस्था की जाएगी. 

ये भी देखें:

ठाकरे राज्य में हुई बेमौसम बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान के कारण किसानों की कर्जकाफी का मुद्दा उठाते रहे हैं. हाल ही में उन्होंने, केंद्र सरकार से राज्य के किसानों को तत्काल राहत प्रदान करने के लिए मदद की मांग की थी. हालांकि, बीजेपी विधायकों और महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंरद्र फडणवीस ने ठाकरे पर अपना वादा पूरा न करने का आरोप लगाया है. फडणवीस का कहना है कि बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों को सरकार ने पर्याप्त मदद नहीं की है.