Fact Check: राहुल गांधी के आगे झुक कर सलाम-नमस्ते? वायरल तस्वीर का सच भी जान लीजिए
Advertisement
trendingNow12386570

Fact Check: राहुल गांधी के आगे झुक कर सलाम-नमस्ते? वायरल तस्वीर का सच भी जान लीजिए

Uddhav Thackeray Rahul Gandhi news: शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे और LoP राहुल गांधी की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो सियासी भूकंप आ गया. फोटो के साथ दावा हुआ कि सत्ता इंसान से कुछ भी करा सकती है. वायरल फोटो में उद्धव, राहुल के आगे झुक कर हाथ जोड़े खड़े नजर आए तो बात पुलिस तक पहुंची. आइए जानते हैं फैक्ट चेक में इस फोटो की सच्चाई

Fact Check: राहुल गांधी के आगे झुक कर सलाम-नमस्ते? वायरल तस्वीर का सच भी जान लीजिए

Uddhav Thackeray Rahul Gandhi Fake Photo: सोशल मीडिया (Social Media) पर हर दो चार घंटों में कुछ न कुछ ऐसा वायरल होता है कि आंखों को यकीन नहीं होता. बात सियासी होती है तो दूर तक जाती है. ऐसे में जब शिवसेना (Shivsena UBT) के चीफ उद्धव ठाकरे और लोकसभा में लीडर ऑफ अपोजिशन राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की फोटो वायरल हुई तो मामला पुलिस तक पहुंच गया. वायरल फोटो में सबसे ज्यादा हैरान करने वाली ये थी कि उसमें उद्धव ठाकरे, राहुल के आगे झुक कर हाथ जोड़े खड़े दिख रहे हैं. राहुल ने हाथ में गुलदस्ता पकड़ा हुआ है. फोटो को शेयर करते हुए कई लोग लिख रहे हैं कि कुर्सी के लालच में उद्धव ठाकरे, उम्र में छोटे राहुल गांधी को झुक कर प्रणाम कर रहे हैं. 

फैक्ट चेक में क्या निकला?

सोशल मीडिया पर फैक्ट चेक की मांग होने लगी. ऐसे में फटाफट फोटो की पड़ताल शुरू की गई तो हमें पता चला कि मामला कुछ और है. फेसबुक पर तमाम यूजर्स ने इस तस्वीर को शेयर करके लिखा- 'ये कुर्सी का लालच इंसान से कुछ भी करवा लेता है, तो दूसरे ने लिखा - 'बस कीजिए कितना झुकेंगे'. इस तरह न जाने कितने कमेंट्स की बाढ़ सी आ गई.

झूठ के पांव होते हैं, वो थोड़ी बहुत दूर तक चल सकता है, लेकिन उसके पंख नहीं होते कि पर लगाकर उड़ जाए और कोई उसकी सच्चाई पता भी न कर सके. ऐसे में चंद मिनटों की पड़ताल में चुटकी बजाते ही इस तस्वीर का सच सामने आ गया. यानी जैसे ही शिवसेना यूबीटी का एक्स हैंडल देखा गया मामला साफ हो गया. कुछ दिन पहले शिवसेना (यूबीटी) ने एक पोस्ट शेयर की थी उस समय उद्धव ठाकरे दिल्ली में थे. उसी समय की फोटो को एडिट करते वायरल कर दिया गया. इसके बाद पार्टी ने पुलिस में शिकायत करते हुए अफवाह फैलाने वालों पर कार्यवाई की मांग करते हुए सीधे-सीधे बीजेपी को टारगेट किया.

दरअसल उद्धव, अपने दिल्ली दौरे के दौरान केजरीवाल के घर उनकी फैमिली से मिलने गए थे. हमारी टीम भी उस दौरान मौके पर मौजूद थी. सीएम आवास के अंदर मुलाकात की इस खबरों के साथ एक तस्वीर शेयर की गई थी उसमें उद्धव, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के परिजनों से मिल रहे थे. उनकी उसी तस्वीर को एडिट करके यानी छेड़छाड़ करके अफवाह फैला दी गई. 

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तारीखों का आज ऐलान, हरियाणा चुनाव की तारीख का ऐलान भी संभव

इस तरह फैक्ट चेक में साफ हो गया कि ये एक फेक फोटो थी. 

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news