बेरोजगार युवक ने खोल दी SBI की फर्जी शाखा, असली-नकली का भेद करना भी था मुश्किल
Advertisement
trendingNow1710186

बेरोजगार युवक ने खोल दी SBI की फर्जी शाखा, असली-नकली का भेद करना भी था मुश्किल

तमिलनाडु में कुछ लोगों ने मिलकर SBI की ब्रांच ही खोल डाली. इतना ही नहीं ब्रांच चलाने के लिए बैंक की रसीदें और चालान जैसे डॉक्‍यूमेंट्स भी प्रिंट कर लिए.

आरोपियों से बरामद फर्जी एसबीआई ब्रांच की सामग्री

नई दिल्‍ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ फर्जीवाड़े का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, तमिलनाडु (Tamilnadu) में कुछ लोगों ने मिलकर SBI की ब्रांच ही खोल डाली. इतना ही नहीं ब्रांच चलाने के लिए बैंक की रसीदें और चालान जैसे डॉक्‍यूमेंट्स भी प्रिंट कर लिये. हालांकि वे अपनी ब्रांच में किसी की खाता नहीं खुलवा पाए. 

  1. तमिलनाडु में SBI की फर्जी ब्रांच खोलने का मामला
  2. नौकरी न मिलने पर बैंक के रिटायर्ड कर्मचारी के बेटे ने उठाया कदम
  3. फर्जी ब्रांच में रसीदें, चालान, नोट गिनने की मशीन भी मिली  
  4.  

मामला है राज्‍य के कुड्डालोर जिले के पन्रुति का, जहां आरोपी एसबीआई की फर्जी ब्रांच चला रहे थे. इनमें से एक आरोपी के पिता रिटायर्ड बैंक कर्मचारी हैं. एक अन्‍य आरोपी प्रिंटिंग प्रेस चलाता है जहां से उसने बैंक की रसीदें और चालान जैसे डॉक्यूमेंट प्रिंट किए थे. वहीं तीसरा आरोपी प्रिंटिंग रबर स्टाम्प का काम करता था. इतना ही नहीं इन लोगों ने नकदी गिनने वाली मशीन का भी जुगाड़ कर लिया था. 

ये भी पढ़ें: इन मास्‍क को देखकर चौंधिया जाएंगी आंखें, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

इन आरोपियों ने 3 महीने पहले ये फर्जी ब्रांच खोली थी. हालांकि, ना तो वे यहां किसी का खाता खुलवा सके और ना ही पैसे का लेन-देन कर सके. 

आरोपियों में एसबीआई के रिटायर्ड कर्मचारी के बेटे कमल बाबू (19) के अलावा ए. कुमार (42) और एम. मणिकम (52) को भी गिरफ्तार किया गया है.

पता चला है कि कमल ने पिता की मौत के बाद नौकरी के लिए काफी हाथ पैर मारे थे लेकिन उसे नौकरी नहीं मिली. उसे अपने पिता के कामकाज की काफी जानकारी थी, लिहाजा उसने फर्जी ब्रांच खोलने का तरीका अपनाया. 

फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. आरोपियों के खिलाफ IPC की धारा 473, 469, 484 और 109 के तहत मामला दर्ज हुआ है.

ये भी देखें-

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news