UP: इस गांव में करोड़ों की जमीनों के मालिक हैं पाकिस्तानी! खतौनी में भी नाम दर्ज
Advertisement

UP: इस गांव में करोड़ों की जमीनों के मालिक हैं पाकिस्तानी! खतौनी में भी नाम दर्ज

Lands of Pakistani Citizens: यूपी के कानपुर से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. कानपुर देहात के एक गांव में आजादी के समय देश छोड़कर पाकिस्तान गए लोगों की जमीन अब भी है. सरकारी कागजों में भी पाकिस्तानियों के नाम पर जमीनें हैं.

UP: इस गांव में करोड़ों की जमीनों के मालिक हैं पाकिस्तानी! खतौनी में भी नाम दर्ज

Lands of Pakistani Citizens: भारत और पाकिस्तान को अलग हुए 75 साल हो गए हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी आजादी के समय देश छोड़कर पाकिस्तान गए लोगों की जमीन अभी भी भारत में है. इतना ही नहीं यहां की जमीनों की खतौनी में भी पाकिस्तानियों के नाम दर्ज हैं, साथ ही देश का नाम पाकिस्तान लिखा हुआ है. आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे संभव हो सकता है? इस मामले की जांच में अब अधिकारी जुटे हुए हैं.

कानपुर देहात के अकबरपुर का है मामला

जानकारी के मुताबिक ये मामला कानपुर देहात के अकबरपुर तहसील के बारा गांव का है. इस गांव के भूलेख रिकॉर्ड में कई पाकिस्तानियों के नाम दर्ज हैं. डीएम के आदेश पर अब तहसील प्रशासन पाकिस्तानियों के नाम दर्ज जमीनों का ब्योरा तैयार करा रहा है. इसके बाद शत्रु संपत्ति के तहत कार्रवाई की जाएगी.

लोगों ने कब्जा करना किया शुरू

आजादी के बाद देश के बंटवारे के समय पाकिस्तान बना तो यहां के लोग वहां रहने चले गए. उनकी जमीनें अभी भी यहां हैं. कई साल तक ये जमीनें खाली रहीं, लेकिन आबादी बढ़ने पर कुछ लोगों ने यहां कब्जा करना शुरू कर दिया. जिन लोगों के नाम यह जमीनें हैं वो अब जीवित हैं या फिर नहीं इसका भी पता नहीं है. भूमि के मामले में शिकायत नहीं होने से अब तक किसी ने गौर नहीं किया. 

ये भी पढ़ें- पावर कट के बीच देश में बिजली की डिमांड ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 2 लाख मेगावॉट से ज्यादा की खपत

डीएम ने दी कार्रवाई का आश्वासन

कानपुर देहात की जिलाधिकारी नेहा जैन ने बताया कि इस तरह के मामले की कोई जानकारी नहीं थी. उन्होंने इस तरह की भूमियों का निरीक्षण करने का आश्वासन दिया है. इन जमीनों की जांच कराकर शासन स्तर पर भी अवगत कराया जाएगा. अब शत्रु संपत्ति नियमावली के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

LIVE TV

Trending news