इलाहाबाद HC के चीफ जस्टिस ने Noida में की पहले Virtual Court की शुरुआत, लोगों को होंगे ये फायदे
Advertisement

इलाहाबाद HC के चीफ जस्टिस ने Noida में की पहले Virtual Court की शुरुआत, लोगों को होंगे ये फायदे

नोएडा में पहले वर्चुअल कोर्ट की शुरुआत हो चुकी है. अब लोग घर बैठे-बैठे ई-चालान का निपटारा कर सकेंगे. इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी, साथ ही लगातार ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का भी पता लगाया जा सकेगा.  

इलाहाबाद HC के चीफ जस्टिस ने Noida में की पहले Virtual Court की शुरुआत, लोगों को होंगे ये फायदे

नोएडा: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा (Noida) शहर में रहने वाले लोगों को अब ट्रैफिक चालान (Traffic Challan) जमा करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वे आसानी से घर बैठे-बैठे ही चालान जमा कर सकते हैं. इसके लिए शुक्रवार को नोएडा में पहले वर्चुअल कोर्ट (Virtual Court) की शुरुआत की गई है.

  1. गौतमबुद्ध नगर में पहले वर्चुअल कोर्ट की हुई शुरुआत
  2. इलाहाबाद हाई कोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस ने किया उद्घाटन
  3. अब घर बैठे-बैठे चालान का भुगतान कर सकेंगे लोग

लोगों को मिलेंगे ये दो फायदे

जस्टिस मुनीश्वर नाथ भंडारी (इलाहाबाद हाई कोर्ट, एक्टिंग चीफ जस्टिस) ने कोर्ट का उद्घाटन करते हुए कहा कि नोएडा के निवासी vcourts.gov.in पर लॉगिन कर चालान भर सकते हैं. इतना ही नहीं, इसका दूसरा फायदा ये भी मिलेगा कि ट्रैफिक का अपराध दोहराने वालों का पता चलेगा. क्योंकि चालान भरते समय नियमों का उल्लंघन करने वालों का डेटा सिस्टम में पहले से होगा. ई-चालान भरने के लिए 90 दिन का समय मिलेगा.

ये भी पढ़ें:- शनिवार से बदल जाएगी इन राशि वालों की किस्मत, जमकर होगी कमाई

ये अतिथिगण कार्यक्रम में हुए शामिल

इस मौके पर जस्टिस एस. पी. केसरवानी (ई कमेटी, चेयरमैन), जस्टिस उमेश कुमार (जज, इलाहाबाद हाई कोर्ट), मनीष माथुर (प्रशासनिक न्यायमूर्ति), अशोक कुमार (जिला जज, गौतम बुद्ध नगर), डॉक्टर सुरेश कुमार (अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, गौतम बुद्ध नगर) के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (होम) अवनीश अवस्थी मौजूद थे.

बता दें कि मई 2020 में सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ ने ट्रैफिक चालानों के ऑनलाइन निपटारे के लिए दिल्ली में दो वर्चुअल कोर्ट का उद्घाटन किया था.

VIDEO

ये भी देखे

Trending news