दिल्‍ली-NCR को 2 दिन में मिली बड़ी सौगातें, गाजियाबाद के बाद अब नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक पहुंचाएगी मेट्रो

प्रधानमंत्री के उद्घाटन करते ही नोएडा के सेक्टर-63 इलेक्ट्रानिक सिटी स्टेशन से मेट्रो को हरी झंडी दिखा दी जाएगी. आम लोगों के उसी दिन शाम चार बजे से ही यह सेवा भी उपलब्ध कराई जाएगी. 

दिल्‍ली-NCR को 2 दिन में मिली बड़ी सौगातें, गाजियाबाद के बाद अब नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक पहुंचाएगी मेट्रो
इस रूट पर मेट्रो सेवा शुरू होने से गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा व दिल्ली के मुसाफिरों को आसानी हो जाएगी.

नई दिल्ली: नोएडा-गाजियाबाद के लोगों को पिछले कई दिनों से जिसका इतंजार था, वो इंतजार आज (शनिवार) खत्म होने वाला है. शुक्रवार (08 मार्च) को गाजियाबाद को लोगों को मेट्रो का उपहार देने के बाद शनिवार (09 मार्च) को पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के किए गए विस्तार किए गए करीब 6.6 किलोमीटर लंबे नोएडा सिटी सेंटर-नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी खंड का शुभारंभ करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी ग्रेटर नोएडा से नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बुलंदशहर और बिहार के बक्सर जिले में होने वाले करोड़ों रुपये के कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण करेंगे. 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा वालों के लिए दोहरी खुशी
दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर के लिए शनिवार दोहरी खुशी का दिन है. पीएम मोदी दोपहर 12 बजे के आस-पास नोएडा मेट्रो विस्तार का उद्घाटन करने के साथ ग्रेटर नोएडा में पुरातत्व संस्थान का भी तोहफा देंगे. 

दोपहर 12 बजे PM करेंगे उद्घाटन
नोएडा सेक्टर-32 सिटी सेंटर से सेक्टर-63 इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक ब्लू लाइन मेट्रो विस्तार का उद्घाटन नौ मार्च को करीब 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रेटर नोएडा से करेंगे. प्रधानमंत्री के उद्घाटन करते ही नोएडा के सेक्टर-63 इलेक्ट्रानिक सिटी स्टेशन से मेट्रो को हरी झंडी दिखा दी जाएगी. आम लोगों के उसी दिन शाम चार बजे से ही यह सेवा भी उपलब्ध कराई जाएगी. 

द्वारका तक कर सकेंगे सफर
शनिवार (09 मार्च) को इलेक्ट्रॉनिक सिटी से सीधे द्वारका तक की मेट्रो का सफर शुरू हो जाएगा. इसी तरह सिटी सेंटर पहुंचने वाली मेट्रो भी इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक जाएगी. इसके निर्माण में करीब 120088 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. इस सेक्शन में सेक्टर-34, 52, 61, 62 व इलेक्ट्रॉनिक सिटी है. इस रूट पर मेट्रो सेवा शुरू होने से गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा व दिल्ली के मुसाफिरों को आसानी हो जाएगी. 

 

नोएडा मेट्रो नेटवर्क वाला दूसरा सबसे बड़ा शहर
मेट्रो रेल कनेक्टिविटी के मामले में नोएडा ने एनसीआर के अन्य शहरों को पीछे छोड़ दिया है. दिल्ली के बाद नोएडा मेट्रो नेटवर्क वाला सबसे बड़ा शहर बन गया है. एनसीआर में मेट्रो रेल नेटवर्क की कुल लंबाई 88.52 किलोमीटर है. इसमें आधे से ज्यादा (47.337) किलोमीटर लंबी हिस्सेदारी अकेले नोएडा-ग्रेटर नोएडा की है.

दिल्ली से गाजियाबाद पहुंचा हुआ आसान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (08 मार्च) को दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन पर दिलशाद गार्डन (नई दिल्ली) से न्यू बस अड्डा (गाजियाबाद) सेक्शन का उद्घाटन किया. यात्रियों के लिए शनिवार की सुबह 6 बजे से इस सेवाएं शुरू हो चुकी है. दिलशाद गार्डन से न्यू बस अड्डा सेक्शन पर छह अन्य स्टेशन- शहीद नगर, राजबाग, राजेन्द्र नगर, श्याम पार्क, मोहन नगर, अर्थला, हिंडन रिवर और न्यू बस अड्डा हैं. इस सेक्शन की शुरुआत के साथ ही रेड लाइन की लंबाई 34.72 किलोमीटर हो गई है. उत्तर प्रदेश में दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 52.85 किलोमीटर का हो गया.