अयोध्‍या से जनकपुर तक ऐसे करें टिकट बुकिंग, रेलवे ने दी खुशखबरी!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2334062

अयोध्‍या से जनकपुर तक ऐसे करें टिकट बुकिंग, रेलवे ने दी खुशखबरी!

Ayodhya to Janakpur : अयोध्‍या से जनकपुरी तक 22 कोच वाली ट्रेन प्रस्‍तावित है. इस ट्रेन में जनरल, एसी और स्‍लीपर कोच होंगे. यह देश की पहली ट्रेन होगी, जो जनकपुर तक जाएगी.

Indian Railways

Ayodhya to Janakpur : अयोध्‍या से जनकपुर तक ट्रेन प्रस्‍तावित है. इसको लेकर कवायद शुरू हो गई है. अब टिकट बुकिंग को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. भारतीय क्षेत्र में पड़ने वाले स्‍टेशनों से इस ट्रेन की बुकिंग वर्तमान सिस्‍टम से ही होगी. वहीं, नेपाल क्षेत्र में पड़ने वाले स्‍टेशनों से इस ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी के जरिए होगी. दोनों देशों के रेल अधिकारियों में यह सहमति बन गई है. अब इस ट्रेन के समय को लेकर दोनों देशों में बातचीत होनी है. 

22 कोच वाली ट्रेन चलाने की योजना 
दरअसल, अयोध्‍या से जनकपुरी तक 22 कोच वाली ट्रेन प्रस्‍तावित है. इस ट्रेन में जनरल, एसी और स्‍लीपर कोच होंगे. यह देश की पहली ट्रेन होगी, जो जनकपुर तक जाएगी. भारतीय सीमा क्षेत्र में पड़ने वाले रेलवे स्‍टेशन में जयनगर आखिरी स्‍टेशन होगा. जयनगर से जनकपुर धाम तक दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों चलाई जाएंगी. इस ट्रेन के लिए नार्दर्न और एनईआर ने रूट तैयार कर लिया है. 

यह है ट्रेन रूट 
नार्दर्न रेलवे अयोध्‍या से जनकपुर तक 03219-03220 नंबर की साप्‍ताहिक स्‍पेशल ट्रेन चलाने को लेकर रूट तैयार कर रह है. यह ट्रेन शुरुआत में सप्‍ताह में एक दिन स्‍पेशल के रूप में चलाई जाएगी. ट्रेन अयोध्‍या से चलेगी, इसके बाद गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्‍सौल, सीतामढ़ी, दरभंगा और जयनगर से होते हुए जनकपुर पहुंचेगी. यह ट्रेन 22 घंटे का सफर कर अयोध्‍या से जनकपुर पहुंचेगी. 
  
पूर्वांचल के लोगों को होगा फायदा 
बता दें कि इस ट्रेन के चलने से दोनों देशों के बीच धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध मजबूत होंगे. साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. इसके बाद पूर्वांचल के लोगों को माता सीता के धाम तक जाने में दिक्कत नहीं होगी. साथ ही प्रभु श्रीराम के धाम अयोध्या में दर्शन करने के बाद श्रद्धालु माता सीता के धाम जनकपुर और सीतामढ़ी भी दर्शन करने जाते हैं. 

यह भी पढ़ें : Diwali-Chhath Puja Special Train: दिवाली-छठ पर ट्रेनों में सीट फुल, यूपी-बिहार जाने वालों के लिए सिर्फ ये मौका
 

Trending news