BHU में पढ़ाई जाएगी 'काशी स्टडी', 2 साल के PG कोर्स के लिए नए सत्र से मिलेगा एडमिशन
Advertisement

BHU में पढ़ाई जाएगी 'काशी स्टडी', 2 साल के PG कोर्स के लिए नए सत्र से मिलेगा एडमिशन

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में सांस्कृतिक नगरी 'काशी' पर दो वर्षीय पीजी कोर्स की शुरुआत होने जा रही है. 

फाइल फोटो.

वाराणसी: बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी को करीब से समझने के लिए देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं. काशी हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती रही है. लोग यहां आकर काशी की संस्कृति, विरासत और इतिहास को बारीकी से जानने और समझने की कोशिश करते हैं.

अब 'ताजनगरी' की भी बढ़ेगी रफ्तार, शहर में जल्द दौड़ेगी मेट्रो  

देश और दुनिया में काशी की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए काशी हिंदू विश्वविद्यालय 'काशी स्टडी' पर दो साल का पोस्ट ग्रेजूएशन कोर्स की शुरुआत करने जा रहा है. इस कोर्स से न सिर्फ छात्र काशी के बारे में जान सकेंगे बल्कि काशी की सभ्यता के बारे में और लोगों को भी जानकारी दे पाएंगे.  

औषधीय गुणों से भरपूर है अमरूद, जानिए इसे खाने के 10 फायदे 

विदेशी छात्र-छात्राएं भी ले सकेंगे प्रवेश 
काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में सांस्कृतिक नगरी 'काशी' पर दो वर्षीय पीजी कोर्स की शुरुआत होने जा रही है. बीएचयू के सामाजिक विज्ञान संकाय में नए सत्र से 'काशी स्टडी' पीजी कोर्स में देशी संग विदेशी छात्र-छात्राएं भी प्रवेश ले सकेंगे.  

चार सेमेस्टर में होगा यह कोर्स 
यह कोर्स चार सेमेस्टर में पढ़ाया जाएगा, जिसमें स्टूडेंट्स काशी की संस्कृति, इतिहास, परंपरा, धार्मिक महत्व, रहन-सहन और काशी की धरोहर जैसे बनारसी साड़ी, पान, लकड़ी के खिलौने आदि को करीब से जान सकेंगे. 

अगर आपको भी है आखों से संबंधित समस्याएं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

30 दिसंबर तक तैयार हो जाएगी  कोर्स की रूपरेखा  
सामाजिक विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर कौशल किशोर मिश्र ने बताया कि 30 दिसंबर तक विश्वविद्यालय प्रशासन की गठित कमेटी इस नए कोर्स की रूपरेखा तैयार कर लेगी. जनवरी में इस कोर्स के प्रारूप को यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल के सामने पेश किया जाएगा. इसके बाद एग्जिक्यूटिव काउंसिल इस पर अपनी फाइनल मुहर लगाएगी. 

UPPCL में जूनियर इंजीनियर के पदों पर निकली भर्ती, जानें डिटेल

छात्र भी हैं उत्साहित 
वहीं नए सत्र से शुरू होने वाले इस कोर्स को लेकर बीएचयू के छात्र काफी उत्साहित दिख रहे हैं. इस कोर्स के माध्यम से छात्रों को भी काशी की संस्कृति और परंपरा के बारे में और करीब से जानने का मौका मिलेगा. काशी हिंदू विश्वविद्यालय में बड़ी संख्या में विदेशी स्टूडेंट्स शिक्षा लेने के लिए पहुंचते हैं लिहाजा अब विदेशी छात्र भी बनारस की संस्कृति और सभ्यता से रूबरू होंगे. 

राम मंदिर को इको फ्रेंडली बनाने पर जोर, परिसर की 67 एकड़ भूमि के मेगा प्लान के लिए आए 450 सुझाव 

नए साल से होगी शुरुआत 
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान संकाय में काशी स्टडी कोर्स की शुरुआत नए साल से की जाएगी इस कोर्स के माध्यम से काशी के बारे में छात्रों को बताने का प्रयास किया जाएगा ताकि छात्र काशी की संस्कृति और सभ्यता जानकर लोगों को काशी के बारे में बता सकें. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news