CAA Protest: लखनऊ में हुए बवाल पर CM योगी नाराज, उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के दिए आदेश

सीएम योगी ने कहा कि उपद्रवियों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी, साथ ही अफवाह फैलाने वालों पर भी नजर रखी गई है.

CAA Protest: लखनऊ में हुए बवाल पर CM योगी नाराज, उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के दिए आदेश

लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act- सीएए) के विरोध में लखनऊ में हुए बवाल पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने नाराजगी जताई है. पूरे घटनाक्रम को सीएम योगी खुद मॉनिटर कर रहे हैं. सीएम योगी ने अपर मुख्य सचिव गृह और डीजीपी को उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा कि उपद्रवियों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी, साथ ही अफवाह फैलाने वालों पर भी नजर रखी गई है.

बता दें कि, नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act- सीएए) के विरोध में देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन किया जा रहा है. इन सबके बीच यूपी में कई जगह उप्रदवियों ने हिंसक प्रदर्शन किया है. वहीं, लखनऊ में प्रदर्शन के दौरान बवाल भड़क गया है. बताया जा रहा है कि लखनऊ के हजरतगंज, ठाकुरगंज और कई जगहों पर भीड़ ने उग्र प्रदर्शन करते हुए आगजनी की है. लखनऊ के परिवर्तन चौक, खदरा और हजरतगंज में उपद्रवियों ने जमकर आगजनी की है. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़ियों और वाहनों समेत कई बसों में भी आग लगा दी है.

बताया जा रहा है कि उपद्रवियों ने लखनऊ की मधेगंज चौकी में तोड़फोड़ की है. साथ ही पुलिस चौकी के अंदर रखे सामान को भी आग लगा दी. वहीं, उपद्रवियों ने पुलिस चौकी के सामने खड़े वाहनों को आग के हवाले कर दिया है. इसके साथ ही कई जगह तोड़फोड़ की खबरें भी सामने आ रही हैं.

बताया जा रहा है कि पुलिस ने बवाल मचा रहे लोगों को काबू करने के लिए फायरिंग भी की है. पुलिस ने उपद्रवियों पर आंसू गैस के गोले भी छोड़े हैं.लखनऊ के खदरा इलाके में उप्रदवियों ने बवाल भड़का दिया है. पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों पर आंसू गैस के गोले छोड़े. बताया जा रहा है कि लोगों ने पुलिस फोर्स पर पथराव कर दिया था. वहीं, खदरा इलाके में हालात बेकाबू होने के बाद दंगा नियंत्रण वाहन मौके पर पहुंचा.

इससे पहले यूपी के संभल में भी भीड़ ने हिंसक प्रदर्शन किया है. भीड़ ने प्रदर्शन के दौरान दो बसों को आग लगा दी है. इसी के साथ अन्य गाड़ियों में भी तोड़-फोड़ की खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि उपद्रवी तत्वों ने प्रदर्शन के दौरान यूपी परिवहन की दो बसों को आग लगाकर फूंक दिया. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों ने हिंसक रूप अपनाते हुए पुलिस पर पत्थरबाजी भी की है.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन होने के बाद प्रशासन ने पूरे सूबे में धारा 144 लागू कर दी है. इस दौरान प्रदेश में कहीं भी प्रदर्शन, जुलूस आदि की इजाजत नहीं है. वहीं, उत्तर प्रदेश के DGP ओपी सिंह ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून को लेकर कोई भी अफवाह फैलाने की कोशिश न करे, अगर ऐसा करते पाए गए तो कार्रवाई होगी. डीजीपी ने अपील करते हुए कहा कि माता-पिता अपने बच्चों को समझाएं कि किसी प्रदर्शन में हिस्सा न लें. अन्यथा उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई होगी.