close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

CM योगी ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 1076, अधिकारियों को हफ्तेभर में करनी होगी कार्रवाई

लोक भवन में हुए इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, मंत्री मोहसिन रजा और मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय भी मौजूद थे.

CM योगी ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 1076, अधिकारियों को हफ्तेभर में करनी होगी कार्रवाई
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जन शिकायतों को अधिकारियों के एसीआर से जोड़ा जाएगा. (फाइल फोटो)

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लोकभवन में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076 का लोकार्पण किया. हेल्पलाइन से शिकायतकर्ता की परेशानी का जब तक निराकरण नहीं हो जाता तब तक इसका फालोअप किया जाएगा. शिकायतकर्ता यूपी में किसी भी स्थान से इसके टोल फ्री नंबर 1076 में फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है. लोक भवन में हुए इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, मंत्री मोहसिन रजा और मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय भी मौजूद थे.

 

इस कॉल सेन्टर में 500 सीटों की व्यवस्था है, जिसमें शिकायत दर्ज करने को स्टाफ 24 घंटे मौजूद रहेगा. लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कहा कि नंबर डायल करने पर यूपी में सरकारी विभागों से जुड़ा अगर आपका कोई भी काम नहीं हो रहा है तो आप ये नंबर डायल कर अपनी परेशानी बता सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगर एक हफ्ते में समस्या का निवारण नहीं हुआ तो संबंधित विभाग के अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

इतना ही नहीं संबंधित विभाग उनसे जुड़ी शिकायतों के निस्तारण और उसकी मोनिटरिंग भी करेंगे. साथ ही शिकायतों के निस्तारण का 100 प्रतिशत फीडबैक भी लिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि हेल्पलाइन में जो शिकायत आएगी, उस शिकायत को संबंधित विभाग में भेज जाएगा और एक सप्ताह के अंदर विभाग के अधिकारियों पर शिकायत पर एक्शन लेना होगा. 

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जन शिकायतों को अधिकारियों के एसीआर से जोड़ा जाएगा. शिकायतों के आधार पर अधिकारियों की जवाबदेही तय होगी. उनके परफॉरमेंस के आधार पर ही उनका प्रमोशन भी तय होगा.