देश के सबसे प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद नंबर वन, दूसरे नंबर पर दिल्ली
Advertisement

देश के सबसे प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद नंबर वन, दूसरे नंबर पर दिल्ली

गाजियाबाद बना देश का पहला सबसे प्रदूषित शहर. प्रदूषण के मामले में, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में स्थिति काफी चिंताजनक हो गई है. इन दो जगहों की हवा अब तक सारे रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. 

देश के सबसे प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद नंबर वन, दूसरे नंबर पर दिल्ली

गौतमबुद्ध नगर: सर्दियों के मौसम में दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की आबोहवा खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है. गाजियाबाद और नोएडा टॉप टेन में शामिल हैं. प्रदूषण के मामले में, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में स्थिति काफी चिंताजनक हो गई है. इन दो जगहों की हवा अब तक सारे रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. 

22 जनवरी को बचे स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका, नोएडा में भी तैयारियां तेज

देश का सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद
सोमवार को गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा. गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) लेवल 393 रहा.  दिल्ली एक्यूआई 378 लेवल के साथ दूसरे नंबर पर. दिल्ली के बाद तीसरा स्थान पर नोएडा है. नोएडा का एक्यूआई लेवल 376 रिकॉर्ड किया गया. नोएडा के बाद चौथे नंबर पर ग्रेटर नोएडा है.ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 372 है. यह आंकड़े सुबह  8:00 बजे के हैं. यह आंकड़ें देशभर के 113 शहर से लिए गए हैं. ये आंकड़े सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के हैं.

प्रदूषण ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
एक तरफ कोहरे की मार दूसरी तरफ प्रदूषण ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. वहीं गाजियाबाद बाद के AQI ने लोगों को चिंता में डाल दिया है. आज AQI के अनुसार गाज़ियाबाद देश के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप पर है. 

सांस लेना हुआ मुश्किल

जहरीली हवा में लोगों का सांस लेना भी दूभर हो गया है. चारों तरफ धुंध की मोटी चादर छाई दिख रही है. प्रदूषण की वजह से लोगों को आंखों में जलन के साथ ही सांस लेने में दिक्कत हो रही है. सलाह है कि बुजुर्ग, बच्चे और सांस के रोगी जितना हो सके घरों में ही रहें. बहुत जरूरी हो तो ही बाहर निकलें. मास्क जरूर पहनें.

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स क्या होता है?
अन्य इंडेक्स की तरह की ही एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) भी हवा की गुणवत्ता को बताता है. ये बताता है कि हवा में किन गैसों की कितनी मात्रा घुली हुई है. हवा की गुणवत्ता के आधार पर इस इंडेक्स में 6 केटेगरी बनायीं गई हैं. जैसे अच्छी, संतोषजनक, थोड़ा प्रदूषित, खराब, बहुत खराब और गंभीर. जैसे जैसे हवा की गुणवत्ता ख़राब होती जाती है वैसे ही रैंकिंग अच्छी से ख़राब और फिर गंभीर की श्रेणी में आती-जाती है. 

क्या है प्रदूषण मापने का पैमाना?
0 से 50 तक AQI-  'अच्छा'
 51 से 100-          'सामान्य' 
101 से 200 -        'मध्यम'
201 से 300-         'खराब'
301 से 400-         'बहुत खराब' 
401 से 500 -        'गंभीर' 

Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, कई जगह आज बारिश होने के भी आसार

WATCH LIVE TV

Trending news