राम के बाद जटायु का ध्यान, CM Yogi ने सीता का पता बताने वाले गिद्धराज को गोरखपुर में दिया सम्मान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2417778

राम के बाद जटायु का ध्यान, CM Yogi ने सीता का पता बताने वाले गिद्धराज को गोरखपुर में दिया सम्मान

Jatayu Conservation: गिद्ध राज रावण  से भिड़ गए सिर्फ और सिर्फ महिला के सम्मान को बचाने की कोशिश में. जटायु से मित्रता और नारी सम्मान की कला सीखनी चाहिए. 

CM Yogi Adityanath

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को गोरखपुर में जटायु संरक्षण केंद्र का उद्धाटन किया. अयोध्या में राम मंदिर की स्थापना, उससे जुड़े म्यूजियम-पार्क के बाद मां सीता का पता बताने वाले जटायु को उन्होंने गोरखपुर में सम्मान दिया है. उन्होंने अपने भाषण में जटायु और रामयण काल के बारे में कहा कि रामायण काल के पहले बलिदानी गिद्ध राज जटायु थे.

गिद्ध राज रावण से भिड़ गए थे
शुक्रवार को जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र कैंपियरगंज के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री ने भाषण दिया. उन्होंने कहा कि गिद्ध राज रावण  से भिड़ गए सिर्फ और सिर्फ महिला के सम्मान को बचाने की कोशिश में. जटायु से मित्रता और नारी सम्मान की कला सीखनी चाहिए. उत्तर प्रदेश का विकास तेजी से हो रहा है. यूपी देश का पहला राज्य है, जहां इतनी बड़ी मात्रा में पौधारोपण किया गया है.

100 साल से ज्यादा उम्र के पेड़
बताया गया कि 2017 की शुरुआत में पेड़ काटे जाते थे, लेकिन आज वे लगाए जाते हैं. आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 करोड़ से अधिक उज्ज्वला योजनाओं को स्थापित किया है, जिससे पेड़ न कटे. ताकि पेड़ और पर्यावरण सुरक्षित रहें. 100 वर्ष से अधिक उम्र के वृक्षों को संरक्षित करने के लिए विश्व धरोहर घोषित किया गया है. डाल्फिन एक बार फिर दिखाई देती है. 

जटायु संरक्षण एवं केंद्र का पोस्टर जारी किया
सीएम योगी ने कहा कि हम एक नए भारत के उत्तर प्रदेश में हैं. गोरखपुर में एम्स फर्टिलाइजर, चिड़ियाघर और रामगढ़ताल भी विकसित हो रहे हैं. उनका कहना था कि वन विभाग से कहा जाएगा कि कैंपियरगंज में एक फारेस्ट्री कालेज खोले. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जटायु संरक्षण एवं केंद्र का पोस्टर भी जारी किया.

रामायण में है जटायु का उल्लेख 
वन और पर्यावरण राज्य मंत्री अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय गिद्ध दिवस की पूर्व संध्या पर जटायु प्रजनन और संरक्षण केंद्र की शुरूआत की है. रामायण में जटायु का पहला उल्लेख है. जटायु वातावरण को बचाते हैं. 20 साल पहले गिद्धों की संख्या ज्यादा थी, यूपी में ही आठ तरह के गिद्ध थे. वन विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया. गोरखपुर चिड़ियाघर में और भी जानवरों का आगमन हो रहा है. लखनऊ में शीघ्र ही विश्व की छठी रात की सफारी बनाई जाएगी. 

सांसद रविकिशन में भी मुख्यमंत्री की तारिफ की 
सांसद रविकिशन ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विलुप्त हो रहे जटायु को बचाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. जटायु पर्यावरण को बचाने में बहुत महत्वपूर्ण है. कैंपियरगंज के विधायक फतेह बहादुर सिंह, मेयर डा. मंगलेश श्रीवास्तव, सहजनवा विधायक प्रदीप शुक्ला, विमलेश पासवान, विपिन सिंह और प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह भी उपस्थित थे. 

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Gorakhpur News और पाएं UP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

और पढ़ें- '100 में से 100 एक ही जाति के...' अखिलेश यादव ने फिर बोला योगी सरकार पर तीखा हमला

अयोध्‍या में रामेश्वरम जैसा मंदिर, 2500 किमी दूर दक्षिण भारत से आया शिवलिंग, योगी ने की प्राण प्रतिष्ठा
 

Trending news