Health Tips: रात को क्यों पीना चाहिए एक गिलास गर्म दूध?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand865276

Health Tips: रात को क्यों पीना चाहिए एक गिलास गर्म दूध?

 क्या आपने सोचा है कि रात को दूध पीने के क्या फायदे होते हैं? आखिर ऐसा क्यों है डॉक्टर्स भी रात को गर्म दूध पीने की सलाह देते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ: बचपन से मां दूध पीने की आदत डालती है. अक्सर भारतीय घरों में सोने से पहले दूध पीने का चलन भी होता है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि रात को दूध पीने के क्या फायदे होते हैं? आखिर ऐसा क्यों है डॉक्टर्स भी रात को गर्म दूध पीने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं..

1. अच्छी नींद- अच्छी नींद सेहत के लिए बहुत जरूरी है. रात को गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है. दरअसल, दूध में ट्रीप्‍टोफन नामक अमीनो एसिड मौजूद होता है, जो हॉर्मोंस को बढ़ाता है. इससे दिमाग को शांति मिलती है और नींद अच्छी आती है. 

2.फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार- पुरुषों के लिए भी दूध का सेवन फायदेमंद है. रात को गर्म दूध पीने से पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ती है. दरअसल, दूध में फैट और प्रोटीन्स पाए जाते हैं, जो टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन को सक्रिय रखते हैं. इससे पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ती है. 

3.खाने पचाने में मददगार- खाना खाने के बाद दूध इसलिए पिया जाता है, क्योंकि यह खाना पचाने में भी हेल्पफुल होता है. दूध में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है, जो  फैट बर्निंग प्रोसेस में तेजी लाता है. 

4. इम्यूनिटी बढ़ाता है- कोरोना काल में सभी लोग अपनी इम्यूनिटी को लेकर जागरूक हो गए हैं. रात को गर्म दूध पीने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. इसके लिए आपको दूध में अदरक डालकर उबालना पड़ेगा और फिर सेवन करना होगा.

5. इन बीमारियों में भी फायदेमंद- रात को गर्म दूध के सेवन से कई अन्य बीमारियों में लाभ मिलता है. इससे तनाव कम रहता है. दूध में पाई जाने वाली पोटेशियम की मात्रा रक्तचाप को संतुलित रखती है, इससे दिल की बीमारियां दूर रहती हैं. वहीं, रात को गर्म दूध के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलता है. 

Disclaimer: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. कृपया किसी भी घरेलू उपाय या नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

 

Trending news