सर्दी-जुकाम और सीजनल फ्लू की छुट्टी कर देगी सफेद मिर्च, इसके फायदे आप भी नहीं जानते होंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand803204

सर्दी-जुकाम और सीजनल फ्लू की छुट्टी कर देगी सफेद मिर्च, इसके फायदे आप भी नहीं जानते होंगे

हम आपको बताते हैं कि सफेद मिर्च हमारी रोजाना की जिंदगी के लिए कितनी फायदेमंद है. ये सिर्फ मसाला नहीं है बल्कि आयुर्वेद में जड़ी-बूटी के तौर पर भी इस्तेमाल होती रही है. 

सफेद मिर्च

मिर्च का नाम आते ही हरी और लाल मिर्च याद आने लगती है. सूखे मसालों की बात करें तो काली मिर्च का भी उपयोग रसोई में खूब होता है. कई पकवान तो इसके बिना स्वाद ही नहीं देते. लेकिन मिर्च की ही एक प्रजाति है दखनी या फिर सफेद मिर्च. इसके बारे में भारतीय लोग जानते तो हैं, लेकिन ये कितनी गुणकारी है -ये नहीं जानते. चलिए हम आपको बताते हैं कि सफेद मिर्च हमारी रोजाना की जिंदगी के लिए कितनी फायदेमंद है. ये सिर्फ मसाला नहीं है बल्कि आयुर्वेद में जड़ी-बूटी के तौर पर भी इस्तेमाल होती रही है. 

सर्दी-जुकाम और सीजनल फ्लू का रामबाण इलाज
बदलते हुए मौसम में होने वाले सर्दी-जुकाम और फ्लू की सबसे कारगर दवा है- सफेद मिर्च. खांसी, जुकाम, गला खराब की परेशानी होने पर इसके पाउडर को शहद के साथ मिक्स कर खाने से आराम मिलता है. बच्चों में होने वाले फ्लू और खांसी में सफेद मिर्च कूटकर शहद के साथ देने से कफ नहीं जमता और दो-चार दिनों में ही जुकाम छू मंतर हो जाता है. अस्थमा के मरीजों को बदलते मौसम में रोजाना सोते वक्त सफेद मिर्च का सेवन शहद के साथ करने से फायदा मिलता है. 

सर्दियों में त्वचा हो जाती है रूखी, तो जान लें आपके लिए है कौन सा फेस वॉश सही ?

आंखों के लिए असरकारी
आंखों में दर्द, जलन या कम दिखाई देने की समस्या में सफेद मिर्च का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसके लिए सफेद मिर्च, बादाम, चीनी, सौंफ और त्रिफला के साथ पीसकर उसका पाउडर बना कर रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. कई बार तो इसके नियमित सेवन से चश्मे का नंबर बार-बार बढ़ने की समस्या में भी लाभ मिलता है.  

पेट के लिए फायदेमंद
सफेद मिर्च पेट से जुड़ी समस्या से भी छुटकारा दिलाने का काम करती है. आप इसका खाना बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर सलाद में भी डाल सकते हैं. इसका नियमित रूप से सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेटदर्द, एसिडिटी, कब्ज, अल्सर जैसे रोगों में आराम मिलता है.

वजन घटाने में भी सहायक 
सफेद मिर्च का सेवन वजन घटाने में भी मदद करता है. इसका काढ़ा पीने से न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि वजन भी नियंत्रित रहता है. 

डायबिटीज में लाभकारी 
डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 1 गिलास दूध के साथ मेथी के बीज, हल्दी और सफेद मिर्च का पाउडर का सेवन करना चाहिए. इससे शुगर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. 

Last Solar Eclipse 2020: जानिए कब लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, रखें इन बातों की सावधानी

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में, दिल दुरुस्त 
रोजाना सफेद मिर्च को खाने से कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहता है जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा कम होता है. सफेद मिर्च को किसी भी रूप में अपने खाने में शामिल किया जा सकते. 

कैंसर सेल्स बनने से रोकती है
इसमें विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए रोजाना इसका सेवन करने से यह शरीर में कैंसर के सेल्स बनने में नियंत्रण होता है. 

हड्डी-जोड़ों के दर्द में आराम 
दखनी मिर्च या सफेद मिर्च में मौजूद पोषक तत्वों से शारीरिक दर्द में आराम होता है. शरीर में होने वाले दर्द से ये राहत दिलाती है और इसे रोजाना खाने से मसल्स में होने वाली सूजन और जोड़ों का दर्द कम होता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news