Last Solar Eclipse 2020: जानिए कब लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, रखें इन बातों की सावधानी
Advertisement

Last Solar Eclipse 2020: जानिए कब लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, रखें इन बातों की सावधानी

14 दिसंबर को शाम 7 बजकर 3 मिनट पर आखिरी सूर्य ग्रहण शुरू हो जाएगा.

Last Solar Eclipse 2020: जानिए कब लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, रखें इन बातों की सावधानी

नई दिल्ली: साल 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण (Last Solar Eclipse of 2020) 14 दिसंबर को लगेगा. कुछ दिनों पहले ही चंद्र ग्रहण के बाद ये 15 दिन के अंदर यह दूसरा मौका है, जब ग्रहण का प्रभाव देखने को मिलेगा. साल का अंतिम सूर्य ग्रहण सोमवार के दिन अमावस्या तिथि पर लगेगा, जो करीब पांच घंटे तक चलेगा. आइए जानते हैं, ये कब लगेगा और उसका क्या असर पड़ेगा...

जानिए एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों के रंग का गणित, क्यों होते हैं लाल-नीले?

भारत में इस समय लगेगा सूर्य ग्रहण
भारतीय समयानुसार, 14 दिसंबर को शाम 7 बजकर 3 मिनट पर आखिरी सूर्य ग्रहण शुरू हो जाएगा. ये ग्रहण करीब 5 घंटे तक रात 12 बजकर 23 मिनट पर खत्म होगा. हालांकि, भारत में इस ग्रहण को देखा नहीं जा सकेगा. लेकिन साउथ अफ्रीका, साउथ अमेरिका और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में ग्रहण पूर्ण रूप से नजर आएगा.

दो दिन पहले ससुराल से आई, अगले दिन प्रेमी संग मिल फांसी लगा दे दी जान

क्या लगेगा सूतक काल
हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार ग्रहण का असर राशियों पर पड़ता है. ग्रहण के दौरान सूतक काल भी लग जाता है, जिसमें कई कामों पर पाबंदी रहती है. इस वक्त खाना-पीना, सोना और शुभ काम करने की मनाही होती है. हालांकि, 14 दिसंबर को संध्याकाल में लगने वाला ये सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. ऐसे में किसी भी कामों पर किसी प्रकार की मनाही नहीं होगी. और साथ ही में सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

'ऑपरेशन माफिया' के हत्थे चढ़ा अतीक अहमद का शार्प शूटर, दो बिल्डिंग जमींदोज

इन बातों का रखें ख्याल
शाम होने की वजह से भले ही सूतक काल प्रभावी नहीं होगा, लेकिन आपको कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए. ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिए महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें.  इसके अलावा सूर्य ग्रहण बाद गंगाजल से घर का शुद्धिकरण भी करें.

WATCH LIVE TV

Trending news