दमघोंटू शहर में शुद्ध ऑक्सीजन देने वाला बैंक, सैकड़ों लोग उठा रहे फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2418354

दमघोंटू शहर में शुद्ध ऑक्सीजन देने वाला बैंक, सैकड़ों लोग उठा रहे फायदा

Interesting News: महानगरों में बढ़ते प्रदूषण के चलते सांस लेना मुश्किल हो गया. कभी-कभी तो ख्याल आता है कि जिस तरह जरूरत पड़ने पर ब्लड बैंक से खून मिल जाता है वैसे ही ताजा और शुद्ध हवा की कमी महसूस होने पर किसी ऑक्सीजन बैंक से शुद्ध हवा भी मिल जाती. 

दमघोंटू शहर में शुद्ध ऑक्सीजन देने वाला बैंक, सैकड़ों लोग उठा रहे फायदा

Interesting News: दिल्ली, कानपुर जैसे महानगरों में बढ़ते प्रदूषण और खराब हो रहे पर्यावरण की स्थिति को देखते हुए नोएडा के आरके गुप्ता ने एक अनूठी पहल की है. सेक्टर 108  में रहने वाले आरके गुप्ता ने अपने घर के बाहर पार्किंग क्षेत्र में ऑक्सीजन प्रदान करने वाले सैकड़ों प्लांट्स लगाकर एक 'ऑक्सीजन बैंक' का निर्माण किया है, जो आसपास की हवा को शुद्ध करने में मदद कर रहा है और लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक भी कर रहा है.

हवा और तापमान में सुधार
आरके गुप्ता के इस ‘ऑक्सीजन बैंक’ का बड़ा लाभ यह है कि इससे घर के बाहर के मुकाबले अंदर का तापमान 15-16 डिग्री तक कम रहता है. इसके साथ ही, एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में भी 20-25 अंकों की कमी देखी गई है. यह बदलाव हवा को अधिक स्वच्छ और सांस लेने के लिए सुरक्षित बना रहा है, जो छोटे प्रयासों से पर्यावरण पर बड़ा प्रभाव डालने का उदाहरण है.

प्रदूषण से लड़ने का नया तरीका
आज के समय में, जब वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या है, आरके गुप्ता की यह पहल दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत बनकर उभरी है. उनके ऑक्सीजन प्लांट्स न केवल वायु को शुद्ध करते हैं, बल्कि पर्यावरण के प्रति जागरूकता और जिम्मेदारी का भी संदेश देते हैं.

कोरोना काल से प्रेरित 
आरके गुप्ता बताते हैं कि उन्हें इस ऑक्सीजन बैंक का विचार कोविड महामारी के दौरान आया, जब कई लोगों ने ऑक्सीजन की कमी के कारण अपनी जान गंवा दी थी. उन्होंने इस समस्या के समाधान के लिए अपने स्तर पर एक प्रयास किया, और अब उनका यह ऑक्सीजन बैंक पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने का एक प्रेरणादायक उदाहरण बन चुका है.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Noida Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हरख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news