Kanpur Smart Shelter Home: कानपुर में बना यूपी का पहला स्मार्ट शेल्टर होम, बेसहारा लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1531924

Kanpur Smart Shelter Home: कानपुर में बना यूपी का पहला स्मार्ट शेल्टर होम, बेसहारा लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Kanpur Smart Shelter Home: कानपुर में उत्तर प्रदेश का पहला मोबाइल यूनिट शेल्टर होम बनाया गया है. यहां निराश्रितों को कई सुविधाएं मिलेंगी. 

Kanpur Smart Shelter Home: कानपुर में बना यूपी का पहला स्मार्ट शेल्टर होम, बेसहारा लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

कानपुर/श्याम जी तिवारी: कानपुर में उत्तर प्रदेश का पहला स्मार्ट शेल्टर होम (Kanpur Smart Shelter Home) स्थापित किया गया. इसे घंटाघर चौराहे के पास स्थापित किया गया है. इस शेल्टर होम को जरूरत पड़ने पर दूसरे स्थान पर भी शिफ्ट किया जा सकता है. इसमें एक बार में 24 निराश्रित रुक सकेंगे. इसे कानपुर स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत तैयार किया गया है. 

एक शेल्टर होम बनाने में आया इतने रुपये का खर्च 
यह प्रदेश का पहला मोबाइल यूनिट शेल्टर होम है. इसे इंदौर मॉडल के आधार पर तैयार किया गया है. यह शेल्टर होम ट्रेन की बोगीनुमा है. जानकारी के मुताबिक, एक स्मार्ट शेल्टर होम को बनाने में 10 लाख रुपये का खर्च आया है. इसका बाहरी आवरण लोहे से बना है. वहीं अंदर पीवीसी का प्रयोग किया गया है. इसे खास तरीके से डिजाइन किया गया है. जिसके चलते यहां रहने वालों को न तो ज्यादा गर्मी लगेगी और न ही ज्यादा ठंड. इसमें एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं. इसके साथ ही हर बेड के पास चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है, जिसमें लोग मोबाइन फोन वगैरह भी चार्ज कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें- Varanasi Balloon Festival: एडवेंचर के शौकीन फटाफट पहुंचें काशी, आसमान से निहारें शहर

मंडलायुक्त राजशेखर ने किया उद्घाटन 
इस स्मार्ट शेल्टर होम का उद्घाटन मंडलायुक्त राजशेखर ने किया. उन्होंने बताया कि यह एक मोबाइल यूनिट है. इसे कहीं भी कैरी किया जा सकता है. हम अन्य औद्योगिक इकाइयों से बात कर इस तरीके के और अधिक शेल्टर होम स्थापित करने का प्रयास करेंगे. 

बीते दिन यूपी में सबसे ठंडा स्थान रहा कानपुर 
बता दें कि बीते दिन उत्तर प्रदेश में कानपुर सबसे ठंडा स्थान रहा. बीते दिन यहां 22 साल का रिकॉर्ड टूट गया. मंगलवार को यहां का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री दर्ज हुआ. इस दौरान कानपुर में हार्ट अटैक से सात और मरीजों ने दम तोड़ दिया. जबकि कई हार्ट पेशेंट को इलाज के लिए इमरजेंसी में भर्ती कराया गया है. वहीं, मंगलवार की सुबह भी धूप के साथ हुई, लेकिन इसका कोई खास असर नहीं पड़ रहा है. मौसम जानकारों की मानें तो अगले दो दिनों तक ठंड का कहर ऐसे ही जारी रहेगा. अगले हफ्ते बारिश के आसार भी बन रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Weather Update: फिर बदलेगा मौसम का तेवर, अगले हफ्ते बारिश के आसार,जानें मौसम का हाल

यह भी देखें- WATCH: जानें कब है मौनी अमावस्या, इस दिन भूलकर भी न करें ये काम

Trending news