औषधीय गुणों से भरपूर है कच्ची हल्दी, सर्दियों में इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो होंगे गजब के फायदे
Advertisement

औषधीय गुणों से भरपूर है कच्ची हल्दी, सर्दियों में इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो होंगे गजब के फायदे

सर्दियों के मौसम में तो कच्ची हल्दी रामबाण की तरह है. माना जाता है की सूखी हल्दी की तुलना में कच्ची हल्दी अधिक फायदेमंद होती है. इस मौसम में होने वाली सर्दी, जुकाम और खराश जैसी समस्याओं के लिए तो ये अकेले ही काफी है.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसके बिना शायद ही कोई पकवान बन सके. अधिकतर खाने में हल्दी पाउडर का ही उपयोग किया जाता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में बाजार में कच्ची हल्दी बड़ी आसानी से मिल जाती है. अदरक जैसी दिखने वाली यह हल्दी कई गुणों से भरपूर होती है. इसके लगातार सेवन से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं.

Winter Super Food: कड़ाके की ठंड से बचाएंगी ये 10 गर्म तासीर वाली चीजें, जानें कैसे करें इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में तो कच्ची हल्दी रामबाण की तरह है. माना जाता है की सूखी हल्दी की तुलना में कच्ची हल्दी अधिक फायदेमंद होती है. इस मौसम में होने वाली सर्दी, जुकाम और खराश जैसी समस्याओं के लिए तो ये अकेले ही काफी है.

1. कैंसर से लड़ने में मददगार
कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं. खासतौर पर यह पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करती है. इसके साथ ही उन्हें खत्म भी कर देती है. इसके अलावा यह हानिकारक रेडिएशन के कॉन्टैक्ट में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाती है.

औषधीय गुणों से भरपूर है नीम का दातून, चेहरे से लेकर पायरिया तक में है फायदेमंद

2. अर्थराइटिस में राहत
इसमें सूजन को रोकने का खास गुण होता है. इसका उपयोग गठिया रोगियों के लिए बेहद लाभदायक होता है. यह शरीर के नेचुरल सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट करती है और गठिया रोग में होने वाले जोड़ों के दर्द में राहत देती है.

3. इम्यून सिस्टम बनाए मजबूत
हल्दी में मौजूद लिपोपॉलीसेच्चाराइड नामक तत्व होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. शरीर में बैक्टेरिया के प्रवेश से बचाव करती है.

औषधीय गुणों से भरपूर है मूली के पत्ते, फायदे जानकर कभी नहीं फेंकेंगे कचरे में

4. इंफेक्शन से रखे दूर
कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं. इसमें इंफेक्शन से लड़ने के गुण भी पाए जाते हैं. इसमें सोराइसिस जैसे त्वचा संबंधी रोगों से बचाव के गुण होते हैं.

5. स्किन को रखे प्रॉब्लम फ्री
हल्दी का उपयोग त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने में बहुत कारगर है. इसमें मौजूद एंटीसेप्टीक गुणों के कारण भारतीय संस्कृति में शादी के पहले पूरे शरीर पर हल्दी का उबटन लगाया जाता है.

कद्दू के बीजों के ऐसे फायदे सुनकर, नहीं फेंकेंगे कचरे में, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

6. दिल की बीमारी का खतरा करे कम
कच्ची हल्दी खून की धमनियों (ARTERY) में मौजूद एन्डोथीलीअम के फंक्शन को सुधारती है. इससे ब्लड प्रेशर, ब्लड क्लॉटिंग जैसी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. साथ ही में यह इन्फ्लेमेशन और ऑक्सिडेशन को कम करने में लाभदायक है. ये सभी फैक्टर कंट्रोल में रहने पर दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.
 
7. पेट संबंधित परेशानियों को करे दूर
कच्ची हल्दी को लहसुन और घी के साथ खाने से अपच से राहत मिलती है. कच्ची हल्दी को उबालकर और उतनी ही मात्रा में लहसुन और एक चम्मच घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए. दिन में एक बार सेवन करें.

सर्दियों में फटी एड़ियों से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों को करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा आराम

8. सर्दी खांसी में राहत
कच्ची हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे गले की खराश से राहत मिलती है. इसके लिए कच्ची हल्दी का पेस्ट बना लें और उसमें आधा चम्मच लहसुन पेस्ट और एक चम्मच गुड़ डालकर मिला लें. खाने से पहले इस मिश्रण को थोड़ा गर्म कर लें. दिन में एक बार सेवन करें.

9. डायबिटीज नियंत्रित करती है
कच्ची हल्दी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है. शुगर की बीमारी में भी कच्ची हल्दी का सेवन बहुत लाभकारी साबित होता है. इसमें मौजूद लिपोपॉलीसेच्चाराइड नामक तत्व ब्लड में ग्लूकोस के लेवल को कम करता है. कच्ची हल्दी के रोजाना सेवन करने से शरीर में इंसुलिन के लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है.

जामुन के बीज के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, नहीं फेकेंगे डस्टबिन में

10. अनिद्रा भगाये दूर
कच्ची हल्दी के इस्तेमाल से अनिद्रा की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. इस समस्या से परेशान लोग रोजाना सोने से पहले दूध में कच्ची हल्दी मिला कर उबाल लें और पी लें. रोजाना इसका सेवन करने से आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी.

VIDEO: कार चुराते-चुराते अचानक दुम दबाकर भागे चोर, जानिए ऐसा क्या हुआ

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले या किसी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

 

Trending news