CAA Protest: यूपी में कई जगहों पर उग्र प्रदर्शन, जमकर हुआ पथराव और आगजनी

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. कई जिलों में इंटरनेट (Internet) सेवाएं बंद कर दी गई हैं. 

CAA Protest: यूपी में कई जगहों पर उग्र प्रदर्शन, जमकर हुआ पथराव और आगजनी
बुलंदशहर में वाहनों को लगाई आग.

लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ उत्तर प्रदेश में हिंसक प्रदर्शन के बाद पुलिस-प्रशासन मुस्तैद हो गया है. पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. एहतियात के तौर पर लखनऊ, गाजियाबाद, मथुरा, मऊ, बरेली, आगरा समेत कई जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया है. वहीं, पूरे उत्तरप्रदेश में 31 जनवरी तक धारा 144 लागू कर दी गई है. बता दें कि लखनऊ में हिंसक प्रदर्शन में गुरुवार देर रात एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. जबकि, एडीजी जोन, आइजी रेंज समेत 70 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए थे.

LIVE Updates

- गोरखपुर के कोतवाली क्षेत्र के नखस खूनीयपूर में उग्र प्रदर्शनकारियों ने की पत्थरबाजी. पुलिस ने उपद्रवियों को तितर-बितर करने के लिए किया लाठीचार्ज और बरसाए आंसू गैस के गोले.

 

- बहराइच में नमाज के बाद सीएए का विरोध कर रहे लोगों ने पुलिस टीम पर किया पथराव. बचाव के लिये पुलिस टीम ने भीड़ पर की फायरिंग व आंसू गैस के गोले दागे. मौके पर तनाव की स्थित कायम. घटना स्थल पर भारी फोर्स तैनात. घंटाघर के पास की घटना. जिले में धारा 144 लागू होने के बावजूद भी हजारों की संख्या में निकाला लोगों ने विरोध का जुलूस.

 

- हापुड़  सिटी कोतवाली क्षेत्र के बुलंदशहर रोड पर नमाज के बाद हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे. हाथों में तख्ती बैनर लिए एनआरसी और सीएए बिल का कर रहे है विरोध. भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद. उपद्रवियों ने पुलिस पर किया पथराव. पुलिस ने भीड़ को तितरबितर करने के लिए किया लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग.

- फिरोजाबाद की न्यायबंद चौकी में उपद्रवियों ने लगाई आग. फिरोजाबाद में आधा दर्जन मोटर साइकिलों को किया आग के हवाले. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले बरसाए. वहीं, प्रदर्शनकारियों की ओर से भी फायरिंग की खबर सामने आ रही है. फिरोजाबाद में जुमे की नमाज के बाद माहौल बिगड़ गया है. इस दौरान पुलिस के ऊपर पथराव किया गया है. साथ ही करीब एक दर्जन से अधिक गाड़ियां के शीशे तोड़ दिए गए हैं. मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है.

- संभल के चंदौसी में जुमे की नमाज के बाद हजारों की भीड़ जमा हुई. एहतियातन मार्केट बंद किये गए. शहर में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है. इस दौरान पुलिस के साथ धक्का-मुक्की भी की गई है.

- - हिंसक प्रदर्थनों को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस हाई अलर्ट पर है. जगह-जगह पुलिस फोर्स लगा दी गई है और स्थिति पर कड़ी नजर बनाई रखी गई है.

- मुजफ्फनगर के थाना सिविल लाइन स्थित मदीना चौक पर जुमे की नमाज के बाद एकत्रित हुए सैकड़ों लोगो ने पुलिस पर पथराव किया. वहीं, पत्थरबाजों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया है.

- बताया जा रहा है कि अमरोहा नगर कोतवाली क्षेत्र में असामाजिक तत्वों ने माहौल बिगाड़ने की कोशिश करते हुए पुलिस पर जमकर पथराव किया है. वहीं, पत्थरबाजी होते ही पुलिस ने लाठीचार्ज कर असमाजिक तत्वों को खदेड़ा. अमरोहा के एसपी और डीएम मौके पर पहुंचे.

लखनऊ में भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात
दरअसल, लखनऊ में आज जुमे की नमाज के बाद फिर से उग्र प्रदर्शन होने की आशंका है. इसे लेकर पुलिस प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. लखनऊ में पुलिस प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए लखनऊ की टीले वाली मस्जिद पर सीआरपीएफ तैनात कर दी है. बताया जा रहा है कि प्रशासन टीले वाली मस्जिद के आसपास के इलाके पर नजर बनाए हुए है. 

इसके साथ ही लखनऊ के कई हिस्सों में भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. लखनऊ खदरा इलाके में रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है. पुलिस ने इमामबाड़ा को बंद करवा दिया है. वहीं, मधेगंज आदि इलाकों में आरएएफ और पुलिस की तैनाती की गई है.  वहीं, यूपी पुलिस के डीजीपी ओपी सिंह लखनऊ की स्थिति का जायजा लेने के लिए सुबह से ही कई स्थानों पर जा चुके हैं. 

बिजनौर में मस्जिद की मीनार पर लगाए काले झंडे
वहीं, बिजनौर में सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया है. बताया जा रहा है कि बिजनौर में कोतवाली शहर के चाहशीरी जामा मस्जिद की मीनार पर काले झंडे लगाए गए हैं. मस्जिद के आसपास भारी फोर्स तैनात कर दी गई है. सुबह से ही दुकानों पर ताले लगे हैं. बताया जा रहा है कि जुमे की नमाज के बाद सीएए के विरोध में प्रदर्शनकारी ज्ञापन सौंपेंगे.

फर्रुखाबाद में नमाज के बाद की सीधे घर जाने की अपील 
फर्रुखाबाद में धारा 144 के चलते आज जुमे की नमाज को लेकर जिला प्रशासन ने सुबह से ही अभियान छेड़ दिया. जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक दल बल के साथ शहर की प्रमुख मस्जिदों में पहुंचे और वहां पर मस्जिद के इमाम से बात की और कहा कि नमाज के बाद सभी को सीधे घर जाने की बात कहें. किसी बहकावे में ना आएं और शहर की शांति बनाए रखने में योगदान दें. जिलाधिकारी ने जरूरत पड़ने पर ड्रोन कैमरे का भी इस्तेमाल करने की बात कही. उन्होंने कहा कि अगर कोई ऐसी स्थिति बनेगी तो, हम जरूर ड्रोन कैमरे से निगरानी करेंगे. वहीं इस पूरे मामले पर पुलिस अधीक्षक ने व्यवस्था चाक-चौबंद बताई और कहा कि पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है और अपना काम कर रही है.

वाराणसी जिला प्रशासन की अपील
वाराणसी जिला प्रशासन ने जुमे की नमाज के दिन के लिए जनहित में अपील जारी की है. जिला प्रशासन ने कहा है कि सभी मस्जिदों के सम्मानित इमाम साहब अपनी-अपनी मस्जिदों में किसी धार्मिक भावना को न भड़कने दें. नमाज के दौरान कोई भी वक्ता ऐसी बात न बोलें या ऐसा बयान न दें, जिससे किसी की भावना भड़के. नमाज के बाद सभी नमाज़ियों को शांति पूर्वक अपने अपने घरों को लौटने की अपील करें. किसी को भी सड़कों, चौराहों, गलियों में ना खड़े रहने के लिए बताया जाए. 

 

प्रयागराज में 20 नामजद और 1120 अज्ञात लोगों पर मुकदमा
नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन को लेकर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है. पुलिस ने 20 नामजद और 1120 अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है. धारा 144 के उल्लंघन करने पर मुकदमा दर्ज किया गया है. 20 नामजद समेत 120 सपा कार्यकर्ताओं पर भी मुकदमा दर्ज हुआ है. 800 अज्ञात लोगों पर सिविल लाइन थाने में मुकदमा दर्ज हुआ. कोतवाली में 200 अज्ञात लोगों पर केस दर्ज हुआ है. वहीं, हिरासत में लिए गए 176 लोगों को निजी मुचलके पर छोड़ा गया.

यूपी के कई शहरों में इंटरनेट बैन
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. कई जिलों में इंटरनेट (Internet) सेवाएं बंद कर दी गई हैं. यूपी की राजधानी लखनऊ में इंटरनेट और एसएमएस सर्विस पर बैन लगा दिया गया है. इंटरनेट और एसएमएस पर 21 दिसंबर दोपहर 12 बजे तक के लिए रोक लगाई गई है.

वहीं, गाजियाबाद में गुरुवार (19 दिसंबर) रात 10 बजे से शुक्रवार (20 दिसंबर) रात 10 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रखने को कहा गया है. मथुरा में अगले आदेश तक इंटरनेट सेवाएं बंद की गई हैं. आगरा में गुरुवार (19 दिसंबर) रात 12 बजे से शुक्रवार (20 दिसंबर) शाम 6 बजे इंटरनेट पर पाबंदी रहेगी. बरेली में 19 दिसंबर 2019 की रात 11:00 बजे से 21 दिसंबर 2019 की सुबह 10:00 बजे तक इंटरनेट सेवा को बंद किया गया है. इसके अलावा अलीगढ़, मऊ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल सिटी एरिया, मेरठ में भी इंटरनेट सेवा बंद की गई है.

तीन यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं स्थगित
वहीं, उत्तर प्रदेश में हुए हिंसक प्रदर्शन के मद्देनजर तीन विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. इनमें इलाहाबाद विश्वविद्यालय, लखनऊ विश्ववविद्यालय,  बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी शामिल हैं. इलाहाबाद जिले में नर्सरी से इंटरमीडिएट तक के स्कूलों में शनिवार तक छुट्टी कर दी गई है.

समाजवादी पार्टी के नेताओं पर केस दर्ज
19 दिसंबर को हुई हिंसा के मामले में संभल में 17 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज. एफआईआर में समाजवादी पार्टी नेताओं- सांसद शफीकुर रहमान बर्क और फिरोज खान के नाम शामिल है.