Ambedkar Nagar: सपा के लाल करेंगे कमाल या रितेश पांडेय खिलाएंगे कमल, बसपा ने पहली बार उतारा मुस्लिम चेहरा
Advertisement
trendingNow1/uputtarakhand2260010

Ambedkar Nagar: सपा के लाल करेंगे कमाल या रितेश पांडेय खिलाएंगे कमल, बसपा ने पहली बार उतारा मुस्लिम चेहरा

Ambedkar Nagar Lok Sabha Chunav 2024: अंबेडकर नगर सीट पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा. इस सीट पर रोचक मुकाबला देखने को मिल रही है. बीेजेपी ने रितेश वर्मा, सपा ने लाल जी वर्मा और बसपा ने कमर हयात अंसारी को मैदान में उतारा है.

Ambedkar Nagar Lok Sabha Chunav 2024 Ritesh Pandey

Ambedkar Nagar Lok Sabha election 2024: अंबेडकर नगर लोकसभा सीट पर छठे चरण में 25 मई को वोट डाले जाएंगे. इस सीट पर रोचक सियासी लड़ाई देखने को मिल रही है. बीजेपी ने यहां से 2019 में बसपा के टिकट पर चुनाव जीतने वाले रितेश वर्मा को प्रत्याशी बनाया है. समाजवादी पार्टी से से लाल जी वर्मा और बसपा ने कमर हयात अंसारी को मैदान में उतारा है. यह पहला मौका है जब बसपा ने यहां से मुस्लिम चेहरे पर दांव लगाया है. 

2019 में बसपा के खाते में गई थी सीट 
2019 लोकसभा चुनाव में यह सीट बसपा के खाते में गई थी. तब रितेश वर्मा ने बीजेपी के मुकुट बिहारी को हराया था. जबकि मोदी लहर में 2014 में यहां कमल खिला था. बीजेपी के हरिओम पांडेय ने बसपा के राकेश पांडेय को करीब सवा लाख वोटों से शिकस्त दी थी. अंबेडकर नगर लोकसभा सीट में पांच विधानसभा सीट शामिल हैं. इसमें अंबेडकर नगर की जलालपुर, अकबरपुर, टांडा और कटेहरी जबकि अयोध्या जिले की गोसाईगंज शामिल है.

कौन-कौन उम्मीदवार
रितेश पांडेय 2019 में बसपा से इस सीट से सांसद बने थे लेकिन 2024 चुनाव से पहले वह पाला बदलकर बीजेपी में शामिल हो गए.  उनके पिता राकेश पांडेय 2009 में बसपा से इसी सीट से सांसद रह चुके हैं. लेकिन 2014 में मोदी लहर में उनका हार का सामना करना पड़ा था. सपा ने यहां से कटेहरी के विधायक और सपा सरकार में मंत्री रहे लाल जी वर्मा को प्रत्याशी बनाया है. वहीं बसपा ने यहां से पार्टी के पुराने नेता कमर हयात को प्रत्याशी घोषित किया है, वह जलालपुर नगर पालिका के अध्यक्ष रह चुके हैं. 

जातीय समीकरण
अंबेडकर नगर लोकसभा सीट पर दलित और मुस्लिम वोटर निर्णायक भूमिका में हैं. इस लोकसभा सीट पर करीब 3 लाख से अधिक दलित और लगभग इतने ही मुस्लिम मतदाता हैं. इस सीट पर कुर्मी मतदाताओं की भी अधिकता है. कुर्मी मतदाताओं की संख्या लगभग 2 लाख हैं. इस सीट पर तकरीबन 1 लाख ब्राह्मण मतदाताओं की संख्या है. इस सीट पर ठाकुर मतदाताओं की संख्या लगभग एक लाख है.

श्रावस्ती में पीएम मोदी के करीबी अफसर के बेटे क्या पलटेंगे बाजी? बसपा के मोइनुद्दीन बिगाड़ रहे सपा से उतरे सांसद का खेल

सुल्तानपुर में बीजेपी की मेनका गांधी या सपा के राम भुआल निषाद? वोटिंग से पहले हुआ बड़ा उलटफेर

जौनपुर में बाबू या बाहुबली का चलेगा जोर, धनंजय सिंह के पाला बदलने से दिलचस्प हुई सियासी जंग

 

 

 

Ritesh Pandey

Social Media Score

Scores
Over All Score 55
Digital Listening Score64
Facebook Score65
Instagram Score64
X Score61
YouTube Score0

TAGS

Trending news