बीजेपी ने यूपी में 13 सांसदों के काटे टिकट, अब बृजभूषण शरण सिंह का क्या होगा
Advertisement

बीजेपी ने यूपी में 13 सांसदों के काटे टिकट, अब बृजभूषण शरण सिंह का क्या होगा

 Lok Sabha Election 2024: राजनीति में कभी किसी का विरोध किया जाता है तो किसी का समर्थन. इस सियासी रण में जहां अपने चहेतों के लिए भी कांटे बोए जाते हैं. इस बार के लोकसभा चुनाव में भी कुछ ऐसा  ही देखने को मिल रहा है. अभी भी बीजेपी ने यूपी की तीन सीटों पर अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है.

UP Loksabha Chunav 2024

UP Lok sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान होने में बस कुछ दिन ही बचे हैं, भाजपा अभी उत्तर प्रदेश की 3 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं कर पाई है.  इसमें बृजभूषण शरण सिंह की सीट कैसरगंज के साथ-साथ रायबरेली, देवरिया है. जल्द ही बीजेपी इस पर मंथन कर टिकटों के नाम का ऐलान करेगी. बीजेपी ने यूपी के लिए 72 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं.

भारतीय जनता पार्टी अब तक 432 के करीब लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है. बीजेपी ने यूपी  की 3 सीटों पर अभी प्रत्याशी नहीं उतारे हैं. गुरुवार (11 अप्रैल) को बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की भदोही लोकसभा सीट से यहां से सिटिंग सांसद रमेश चंद का टिकट काटकर डॉक्टर विनोद कुमार बिंद को प्रत्याशी बनाया है. बुधवार को भी बीजपी ने सात उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था.  यूपी की 80 सीटों पर बीजेपी 75 पर चुनाव लड़ेगी और सहयोगी दलों के लिए 5 सीटें हैं.

ये हैं यूपी की बची सीटें 
यूपी की चार बची हुई सीटें हैं इसमें बृजभूषण शरण सिंह की सीट कैसरगंज, रायबरेली, देवरिया लोकसभा सीट है.

सात सीटों पर उतारे प्रत्याशी
बीजेपी ने बुधवार को घोषित हुई सात सीटों में मछलीशहर की सुरक्षित सीट से बीपी सरोज को दोबारा टिकट, बलिया से वीरेंद्र सिंह मस्त का टिकट काटकर पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को टिकट, गाजीपुर से पारसनाथ राय, इलाहाबाद (प्रयागराज) से नीरज त्रिपाठी को चुनावी मैदान में उतारा. कौशांबी की सुरक्षित सीट से विनोद सोनकर और फूलपुर से प्रवीण पटेल को टिकट दिया गया है. 

रायबरेली पर अभी भी सस्पेंस
सोनिया गांधी की परंपरागत सीट रही रायबरेली पर बीजेपी ने अभी  भी अपने पत्ते नहीं खोले हैं.  समाजवादी पार्टी के गढ़ मैनपुरी में बीजेपी ने जयवीर सिंह ठाकुर को  जबकि फिरोजाबाद की टिकट दिया है.  रायबरेली  सीट पर अभी प्रत्याशी के नाम पर मंथन चल रहा है.  गांधी परिवार की परंपरागत रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस ने भी अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं. सोनिया गांधी ने इस बार लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया, जिसके बाद उन्हें कांग्रेस ने राज्यसभा भेज दिया. अभी तक रायबरेली पर कांग्रेस की स्थिति साफ नहीं है. बीजेपी भी कांग्रेस की तरफ से नाम होने के इंतजार में है तो वही हाल कांग्रेस का है.  

UP Lok Sabha Elections 2024: बलिया से पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को टिकट मिला, UP में 7 सीटों पर नाम फाइनल

 

बृजभूषण शरण,कैसरगंज
बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों से जुड़ा विवाद होने के कारण बीजेपी उन्हें कैसरगंज से चुनाव मैदान में उतारने से बच रही है. बृजभूषण अपने अलावा किसी को भी टिकट नहीं देने के मूड में हैं. बीजेपी उनको टिकट देती है तो मुश्किल और नहीं देती है तो भी फंसती सी नजर आ रही है. बीजेपी बहुत सोच-समझ कर अपने पत्ते खोलना चाहती है.

देवरिया में स्थानीय प्रत्याशी देने की मांग
देवरिया से साल 2014 में बीजेपी नेता कलराज मिश्र और 2019 में रमापति राम त्रिपाठी जीते थे. बीजेपी 2024 में इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगाने की फिराक में है.  यहां के कार्यकर्ता स्थानीय उम्मीदवार को चाहते हैं, बीजेपी अभी इसी उलझन में है कि कैसा साधा जाए. ऐसा इसलिए क्योंकि पार्टी कार्यकर्ताओं का आरोप रहा है कि उन्हें यहां हमेशा बाहरी उम्मीदवार ही दिया जाता है.

अब तक बीजेपी ने कितने  टिकट काटे
13 सांसदों के टिकट कटे 
10 अप्रैल को आई बीजेपी की दसवीं लिस्ट में रीता बहुगुणा जोशी बलिया से वीरेंद्र सिंह मस्त और फूलपुर से केशरी देवी पटेल का नाम काट दिया गया. आज भदोही सीट   इस लिस्ट के आने के साथ ही यूपी में लोकसभा टिकट से वंचित रहने वाले सांसदों की संख्या अब बढ़कर 13 हो गई है. इससे पहले घोषित 63 सीटों में 9 वर्तमान सांसदों का टिकट पार्टी ने काटा था.

इससे पहले घोषित 63 सीटों में 10  वर्तमान सांसदों का टिकट पार्टी ने काटे. इनमें बाराबंकी से उपेंद्र रावत, कानपुर से सत्यदेव पचौरी, बरेली से संतोष गंगवार, पीलीभीत से वरुण गांधी, बहराइच से अक्षयवर लाल गौड़, गाजियाबाद से जनरल वीके सिंह, बदायूं से संघमित्रा मौर्य, हाथरस से राजवीर सिंह दिलेर और मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल,भदोही से सिटिंग सांसद रमेश चंद  का नाम शामिल है. 

बीजेपी उतारेगी  75 सीटों पर अपने प्रत्याशी 
यूपी में सुहेल देव भारतीय समाज पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल और अपना दल सोनेलाल पटेल एवं निषाद पार्टी के साथ चुनाव लड़ रही बीजेपी 75 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. बाकी की 5 सीटें अलायंस के साथियों को दी गई हैं. बीजेपी ने रालाद को बिजनौर, बागपत, सुभासपा को घोसी, निषाद पार्टी को संतकबीनगर (अपने सिंबल पर ) और अपना दल सोनेलाल को रॉबर्ट्सगंज और मिर्जापुर सीट दी है.

'लोकसभा टिकट' के इंतजार के बीच बुरे फंसे बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह, एसडीएम करनैलगंज ने भेजा नोटिस

 

Trending news