यूपी में कहां कितने बजे होगी काउंटिंग, चुनाव आयोग ने बताया 80 सीटों की मतगणना का बिगुल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2275266

यूपी में कहां कितने बजे होगी काउंटिंग, चुनाव आयोग ने बताया 80 सीटों की मतगणना का बिगुल

UP Vote Counting:  मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि आगरा, मेरठ, आजमगढ़ में 2-2 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. देवरिया, सीतापुर, कुशीनगर में 2-2 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.

Navdeep Rinwa

UP Vote Counting: लोकसभा चुनाव की मतगणना चार जून को होगी. इससे पहले उत्‍तर प्रदेश निर्वाचन आयोग ने तैयारियों की जानकारी दी है. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि यूपी की 80 सीटों पर 4 जून को मतगणना होगी. उन्‍होंने बताया कि सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. यूपी की सभी 75 जिलों में 81 मतगणना केंद्रों पर काउंटिंग की जाएगी. 

नवदीप रिणवा ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर दी जानकारी 
मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि आगरा, मेरठ, आजमगढ़ में 2-2 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. देवरिया, सीतापुर, कुशीनगर में 2-2 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. बैलेट की गिनती मुख्यालय के मतगणना स्थल से होगी. 80 लोकसभा सीटों की मतगणना में 80 रिटर्निंग ऑफिसर तैनात किए गए हैं. साथ ही 1581 सहायक रिटर्निग ऑफिसर की भी ड्यूटी लगाई गई है. 

80 सीटों पर 851 प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में 
नवदीप रिणवा ने बताया कि मतगणना के दौरान सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी. यूपी की 80 सीटों पर कुल 851 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें 771 पुरुष और 80 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. सबसे अधिक 28 प्रत्याशी घोसी लोकसभा सीट पर हैं. मतगणना स्‍थलों पर पर्याप्त मात्रा में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. 

35 सीटों की गिनती एक मतदान केंद्र में 
80 लोकसभा सीटों में से 35 सीटों की वोटों की गिनती एक ही मतगणना केंद्र में होगी. 37 सीटों की वोटों की गिनती 2-2 मतगणना केंद्रों में होगी. वहीं, 8 लोकसभा सीटों की वोटों की गिनती 3-3 केंद्रों में होगी. बैलेट पेपर की गिनती एक-एक केंद्र में की जाएगी.

यह भी पढ़ें : UP AI Exit POLL 2024: यूपी में क्या घटेगी बीजेपी की सीटें, ZEENIA एग्जिट पोल में INDIA की बल्ले-बल्ले

यह भी पढ़ें :  शपथ ग्रहण की आ गई तारीख!, लोकसभा चुनाव के नतीजों के पहले शुरू हो गई नई सरकार की तैयारी

 

Trending news