शपथ ग्रहण की आ गई तारीख!, लोकसभा चुनाव के नतीजों के पहले शुरू हो गई नई सरकार की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2275229

शपथ ग्रहण की आ गई तारीख!, लोकसभा चुनाव के नतीजों के पहले शुरू हो गई नई सरकार की तैयारी

Lok Sabha Result 2024 : एग्जिट पोल से नई सरकार की तस्‍वीर लगभग साफ होती दिख रही है. एनडीए गठबंधन ने नई सरकार गठन को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी है. इतना ही नहीं एनडीए ने जीत के बाद उत्‍सव को भव्‍य बनाने में भी जुट गया है. 

PM Modi

Lok Sabha Result 2024 : लोकसभा चुनाव के नतीजे चार जून को आएंगे. इससे पहले आए एग्जिट पोल से नई सरकार की तस्‍वीर लगभग साफ होती दिख रही है. एनडीए गठबंधन ने नई सरकार गठन को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी है. इतना ही नहीं एनडीए ने जीत के बाद उत्‍सव को भव्‍य बनाने में भी जुट गया है. इसके अलावा शपथ ग्रहण समारोह कैसा होगा, इस पर भी योजना बना ली गई है. 

इस दिन शपथ ग्रहण की तैयारी 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चार जून को नतीजे आने के बाद एनडीए 9 जून को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा. यह आयोजन कर्तव्‍य पथ पर किया जाएगा. बड़े नेताओं की ओर से यही संकेत भी मिल रहे हैं. बता दें कि इस पहले राष्‍ट्रपति भवन परिसर में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाता था. इस बार कर्तव्‍य पथ पर भव्‍य आयोजन की तैयारी चल रही है. 

जगह और तारीख चयन के पीछे ये वजह  
दरअसल, कर्तव्‍य पथ का चयन करने के पीछे, ऐसी जगह तलाशना है, जहां ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग शपथ ग्रहण समारोह के साक्षी बन सकें. साथ ही विकसित भारत की तस्‍वीर देश-दुनिया में भी दिखाई दे. कर्तव्‍य पक्ष नई दिल्‍ली में सेंट्रल विस्‍ट्रा प्रोजेक्‍ट का सेंटरपीस है. वहीं, शपथ ग्रहण की तारीख को लेकर तर्क दिया जा रहा है कि 10 जून को पार्टी की स्‍थापना दिवस है. ऐसे में 9 जून को तारीख तय की गई है. इससे पहले मोदी ने साल 2014 में 26 मई और 2019 में 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी.  

5 को फेयरवेल डिनर पार्टी 
बताया गया कि चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अगले दिन पांच जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिपरिषद को फेयरवेल डिनर देंगी. इस भोज का आयोजन राष्ट्रपति भवन में रात 8 बजे होगा. 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून, 2024 को पूरा हो रहा है. 16 जून से पहले नई सरकार का गठन हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें : UP AI Exit POLL 2024: यूपी में क्या घटेगी बीजेपी की सीटें, ZEENIA एग्जिट पोल में INDIA की बल्ले-बल्ले
 

Trending news