UP Lok sabha Chunav 2024: पहले चरण में होगा बीजेपी का कड़ा इम्तेहान, 3 सीटों पर ही मिली थी जीत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2167439

UP Lok sabha Chunav 2024: पहले चरण में होगा बीजेपी का कड़ा इम्तेहान, 3 सीटों पर ही मिली थी जीत

UP Lok sabha Chunav 2024: पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत 20 मार्च यानी गुरुवार से हो चुकी है. नामांकन की आखिरी तारीख 27 मार्च है. यूपी की 8 सीटों पर 19 अप्रैल को पहले चरण में वोटिंग होनी है. 

UP Lok sabha Chunav 2024: पहले चरण में होगा बीजेपी का कड़ा इम्तेहान, 3 सीटों पर ही मिली थी जीत

UP Lok sabha Chunav First Phase Voting: देश में आम चुनाव की तारीखों की घोषणा निर्वाचन आयोग द्वारा कर दी गई है. पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत 20 मार्च यानी गुरुवार से हो चुकी है. नामांकन की आखिरी तारीख 27 मार्च है. यूपी की 8 सीटों पर 19 अप्रैल को पहले चरण में वोटिंग होनी है. जिन सीटों पर पहले राउंड में मतदान होना है, उन पर राजनैतिक दल प्रत्याशियों का गुणा-गणित सेट करने में जुटे हैं.

इन सीटों पर पहले चरण में वोटिंग 
पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीट शामिल हैं. 

कौन कहां से उम्मीदवार
पीलीभीत  (Pilibhit Lok Sabha Candidate 2024) 
सपा ने पीलीभीत लोकसभा सीट से भगवत शरण गंगवार को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बसपा से पूर्व मंत्रीअनीस अहमद खां फूल बाबू मैदान में होंगे. बीजेपी ने अब तक यहां से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. 

रामपुर  (Rampur Lok Sabha Candidate 2024) 
बीजपी ने रामपुर से सिटिंग सांसद घनश्याम सिंह लोधी को फिर टिकट दिया है. सपा और बसपा ने यहां से अब तक प्रत्याशी नहीं उतारा है. 

कैराना  (Kairana Lok Sabha Candidate 2024) 
कैराना लोकसभा सीट पर बीजपी ने फिर प्रदीप चौधरी पर भरोसा जताया है. जबकि सपा ने इकरा हसन पर दांव लगाया है. बसपा ने यहां से श्रीपाल राणा को टिकट दिया है. 

मुरादाबाद (Moradabad Lok Sabha Candidate 2024) 
बसपा ने यहां से मो. इरफान सैफी को प्रत्याशी बनाया है जबकि सपा और बीजेपी उम्मीदवार का ऐलान होना बाकी है. 

सहारनपुर  (Saharanpur Lok Sabha Candidate 2024) 
सहारनपुर में बीजेपी, सपा ने अब तक प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है. बसपा ने यहां से माजिद अली को उम्मीदवार बनाया है. 

मुजफ्फरनगर  (Muzaffarnagar Lok Sabha Candidate 2024) 
बीजेपी ने यहां से संजीव बालियान को टिकट दिया है. जबकि सपा से हरेंद्र मलिक और बसपा से दारा सिंह प्रजापित मैदान में होंगे. 

बिजनौर (Bijnor Lok Sabha Candidate 2024) 
रालोद ने चंदन सिंह चौहान को बिजनौर से प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं सपा ने यहां से यशवीर सिंह और बसपा ने चौधरी विजेन्द्र सिंह को टिकट दिया है. 

नगीना (Nagina Lok Sabha Candidate 2024) 
सपा ने नगीना सीट से मनोज कुमार को प्रत्याशी बनाया है. यहां से भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद भी चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी ने यहां से ओमकुमार पर दांव लगाया है.

2019 में क्या रहे परिणाम
2019 लोकसभा चुनाव में इन आठ सीटों में से तीन बीजेपी के खाते में गई थीं जबकि 5 पर सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी जीते थे. हालांकि रामपुर सीट को उपचुनाव में बीजेपी ने जीत लिया. सहारनपुर से बीएसपी के हाजी फजलुर्रहमान, बिजनौर से बीएसपी के मलूक नागर, नगीना से बीएसपी के गिरीश चंद्र, मुरादाबाद से एसपा के एसटी हसन ने जीत दर्ज की. कैराना सीट से बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप चौधरी, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान सांसद बने थे. 

बीजेपी की तीसरी लिस्ट आज! वरुण-बृजभूषण से वीके सिंह तक किसकी लगेगी लॉटरी

बैंक में 1 लाख से ज्यादा जमा किए या निकाले तो नपेंगे! चुनाव को लेकर लागू नए नियम

 

 

Trending news