close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: उत्तराखंड में इस तारीख को पांचों सीटों पर होगा चुनाव

अल्मोड़ा, नैनीताल, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटे हैं. इस समय उत्तराखंड के लोकसभा की सभी 5 सीटों पर बीजेपी के सांसद हैं.

 लोकसभा चुनाव 2019: उत्तराखंड में इस तारीख को पांचों सीटों पर होगा चुनाव
फाइल फोटो

नई दिल्ली: उत्तराखंड में लोकसभा की सभी पांच सीटों पर मतदान चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को होगा. निर्वाचन आयोग ने रविवार (10 मार्च) को यह घोषणा की. आयोग की घोषणा के बाद राज्य के निर्वाचन अधिकारियों ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा की. राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने तैयारियों की समीक्षा बैठक के बाद कहा कि हम चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. 

उत्तराखंड में लोकसभा सीट
अल्मोड़ा, नैनीताल, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटे हैं. इस समय उत्तराखंड के लोकसभा की सभी 5 सीटों पर बीजेपी के सांसद हैं. अल्मोड़ा सीट से अजय टम्टा सांसद हैं. नैनीताल सीट से भगत सिंह कोश्यारी सांसद हैं. हरिद्वार सीट से रमेश पोखरियाल सांसद हैं. पौड़ी सीट से भुवन चंद्र खण्डूड़ी सांसद हैं. टिहरी से माला राज्यलक्ष्मी सांसद हैं.

 

साल 2000 में यूपी से अलग होकर बना उत्तराखंड
उत्तराखंड साल 2000 में उत्तर प्रदेश से निकलकर अलग राज्य बना. साल 2000 से 2006 तक इसे उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था, जिसके बाद साल 2007 में राज्य का नाम बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया था.