₹ 25 बढ़े घरेलू सिलेंडर के दाम, आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं ऐसे चेक करें
Advertisement

₹ 25 बढ़े घरेलू सिलेंडर के दाम, आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं ऐसे चेक करें

 हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां सिलेंडर के दाम तय करती है, जिसके चलते आज सोमवार से गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आएगा. 

फाइल फोटो.

लखनऊ: LPG Cylinder Price: आम आदमी को महंगाई से राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है. तेल कंपनियों ने एक बार फिर घरेलू LPG सिलेंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. एलपीजी गैस की नई कीमतें 1 मार्च 2021 से लागू होंगी. हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां सिलेंडर के दाम तय करती है, जिसके चलते आज सोमवार से गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आएगा. हालांकि, फरवरी महीने में कंपनियों ने दो बार सिलेंडर के दाम बढ़ाए हैं. वहीं, दाम बढ़ने के बाद अब राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 819 रुपये हो गई है.

ये भी पढ़ें: आम लोगों को आज से लगेगी कोरोना की वैक्सीन, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

दिसंबर 2020 से अबतक घरेलू रसोई गैस के दाम में 4 बार बढ़ोतरी
पिछले साल दिसंबर से लेकर अब तक गैस सिलेंडर के दाम में यह चौथी बढ़ोतरी है. जानकारी के मुताबिक, 1 दिसंबर 2020 से लेकर अब तक एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये तक मंहगा हो चुका है. गौरतलब है कि सरकार की ओर से रसोई गैस की सब्सिडी (LPG Subsidy) दी जाती है. यह सब्सिडी ग्राहकों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती है. सभी राज्यों में LPG की सब्सिडी अलग-अलग निर्धारित की गई है. आपको बता दें कि जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये है, ऐसे उपभोक्ताओं को सरकार ने सब्सिडी के दायरे से बाहर कर दिया है. 

ये भी पढ़ें: 44 दिन में जमा हुए 2100 करोड़, रामकाज के लिए नहीं कर पाए हैं दान, तो ऐसे करें

ऐसे करें चेक (How To Check Subsidy Status)
1. सबसे पहले www.mylpg.in पर जाएं.
2. पेज के राइट साइड पर गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी, उनमें से अपने सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलेंडर की फोटो पर क्लिक करें. 
3. नई विंडो खुलने पर आपका सर्विस प्रोवाइडर दिखाई देगा. अब सबसे ऊपर Sign in और New User का ऑप्शन मिलेगा. अगर आपकी पहले से आईडी बनी है तो साइन-इन कर लें. अगर नहीं बनी है तो New User पर क्लिक करके आईडी बना लें. 
4. लॉगिन करने पर आपको व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करें
5. क्लिक करते ही पर आपको जानकारी मिल जाएगी कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी मिली है. कौन सी सब्सिडी कब मिली है.  

ये भी पढ़ें: UP पंचायत चुनाव को लेकर एक्शन में BJP, जिला पंचायत वॉर्डों के बाद गांवों में चुनावी मंथन

कर सकते हैं शिकायत
अकाउंट में सब्सिडी का पैसा न आने पर आप शिकायत भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस फीडबैक वाले बटन पर क्लिक कर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी.

टोल फ्री नंबर की भी है सुविधा
इसके अलावा अगर आपकी LPG आईडी को अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो आप डिस्ट्रीब्यूटर से मिलकर इस समस्या का भी समाधान कर सकते हैं. इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल कर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

ये भी देखें: Viral Video: गाय को प्यार से ब्रेड खिला रहा था बच्चा, साथ में चबाने लगी हाथ!

ये भी देखें: Viral Video: जमीन पर तड़प रही थी मछली, कुत्ते-बिल्ली ने मिलकर ऐसे बचाई जान

WATCH LIVE TV

 

Trending news