ललितपुर में बनेगा एयरपोर्ट, 16 जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, यूपी के नाम पर होगा यह नया रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand978604

ललितपुर में बनेगा एयरपोर्ट, 16 जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, यूपी के नाम पर होगा यह नया रिकॉर्ड

यूपी की योगी सरकार ने ललितपुर जिले में एयरपोर्ट विकसित करने का फैसला किया है. गुरुवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय हुआ. बैठक में गंगा एक्सप्रेस-वे, मेडिकल कॉलेजों को खोलने की अनुमति, ललितपुर में एयरपोर्ट, डिफेंस कॉरिडोर समेत कई अहम फैसले लिए गए.

 

ललितपुर में बनेगा एयरपोर्ट, 16 जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, यूपी के नाम पर होगा यह नया रिकॉर्ड

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर समेत रोड़,रेल और एयर कनेक्टिविटी को मजबूत करने में जुटी योगी सरकार ने राज्य को एक और अत्याधुनिक एयरपोर्ट देने का ऐलान किया है. सीएम योगी की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में बुंदेलखंड को भी एयरपोर्ट की सौगात देने के फैसले को मंजूरी मिल गई है. 

कैबिनेट बैठक में लिए गए कई फैसले

बैठक में गंगा एक्सप्रेस-वे, मेडिकल कॉलेजों को खोलने की अनुमति, ललितपुर में एयरपोर्ट, डिफेंस कॉरिडोर समेत कई अहम फैसले लिए गए हैं. इसके साथ ही यूपी में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन नहीं किया जाता है लेकिन आने वाले टाइम में राज्य के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा.

पीपीपी मॉडल पर 16 जिलों में मेडिकल कॉलेज को भी मंजूरी
यूपी सरकार ने पीपीपी मॉडल पर 16 जिलों में मेडिकल कॉलेज को भी मंजूरी दी है. इन जिलों में मेडिकल कालेज निजी-सार्वजनिक सहभागिता (पीपीपी) के आधार पर खोले जाएंगे. इन जिलों के नाम भी तय कर लिए गए है. इसके बाद राज्य के अधिकांश जिलों में राजकीय मेडिकल कॉलेजों की स्थापना का काम पूरा हो जाएगा.

बर्क हैं कि मानते नहीं: अब नसीरुद्दीन शाह पर भड़के सपा सांसद, बोले- 'वो फिल्मी अंदाज में बोल रहे, हम फिल्मी नहीं'

आने वाले समय अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनेगा

बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि ललितपुर में स्थापित किए जा रहे बल्क ड्रग पार्क और बुंदेलखंड में विकसित किए जा रहे डिफेंस कॉरिडोर के मद्देनजर सरकार ने यह फैसला किया है. उन्होंने बताया कि ललितपुर में द्वितीय विश्व युद्ध काल की एक एयर स्ट्रिप थी. जिसे सरकार ने ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के तौर पर विकसित करने का निर्णय किया.

Tokyo Paralympics 2020: भारत के हिस्से एक और मेडल, प्रवीण कुमार ने टोक्यो में रचा इतिहास, ऊंची कूद में जीता सिल्वर

पहले चरण में ATR जैसे छोटे एयरक्राफ्ट का संचालन 

पहले चरण में जल्द ही ATR जैसे छोटे एयरक्राफ्ट का संचालन किया जायेगा. जिसके चलते कैबिनेट बैठक में ललितपुर एयरपोर्ट के पास स्थित दो गांवों की 91.773 हेक्टेयर जमीन को खरीदने के लिये भी 86.65 करोड रूपये के साथ 76.75 लाख की स्टाम्प ड्यूटी का भी अनुमोदन किया गया है. साथ ही रक्षा मंत्रालय की 12.79 हेक्टेयर जमीन को लेकर उन्हे भविष्य में ग्राम समाज की भूमि देने के भी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. 

कैबिनेट बैठक में ललितपुर में एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी मिलने पर नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि बुंदेलखंड के विकास के लिए सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है.

एडेड जूनियर हाईस्कूल में 17 अक्तूबर को होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा, जानें क्या है पूरा शेड्यूल?

पर्यटकों का पहुंचना काफी आसान हो जाएगा
ललितपुर जिले में विश्व फेमस ओरछा, खुजराहो और चंदेरी समेत कई पर्यटन स्थल हैं जो कि यहां आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा. ऐसे में यहां पर एयरपोर्ट बनने से पर्यटकों का पहुंचना काफी आसान हो जाएगा. खजुराहों के अलावा दूसरी जगहों के लिए फिलहाल यातायात की कोई सुविधा मौजूद नहीं है.

देखें मकड़ी की कमाल की इंजीनियरिंग, 'गोली' की स्पीड से तैयार किया कुछ सेकेंड में अपना खूबसूरत जाल

भदोही: फर्जी प्रमाण पत्रों के सहारे नौकरी कर रहे 6 टीचर बर्खास्त, वेतन रिकवरी की तैयारी

WATCH LIVE TV

 

Trending news