Lucknow: लखनऊ में गोमती किनारे बनेगा मुगल गार्डन जैसा भव्य उद्यान, अकबरनगर के मलबे पर खड़ा होगा 25 एकड़ का पार्क
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2329709

Lucknow: लखनऊ में गोमती किनारे बनेगा मुगल गार्डन जैसा भव्य उद्यान, अकबरनगर के मलबे पर खड़ा होगा 25 एकड़ का पार्क

Lucknow News: गोमती नदी के किनाारे मुगल गार्डन जैसा भव्य उद्यान बनाने की तैयारी है. अकबरनगर के मलबे पर 25 एकड़ का पार्क खड़ा होगा. योगी सरकार ने भी इस क्षेत्र को हराभरा करने का पूरा रोडमैप तैयार कर लिया है. 

Lucknow: लखनऊ में गोमती किनारे बनेगा मुगल गार्डन जैसा भव्य उद्यान, अकबरनगर के मलबे पर खड़ा होगा 25 एकड़ का पार्क

Lucknow News: अवैध कब्जों से पटा लखनऊ का अकबरनगर इलाका अब इतिहास के पन्नों में दफन हो चुका है. इस क्षेत्र को अब ईको टूरिज्म के हब के रूप में विकसित किया जाएगा. गोमती नदी के किनाारे मुगल गार्डन जैसा भव्य उद्यान बनाने की तैयारी है. अकबरनगर के मलबे पर 25 एकड़ का पार्क खड़ा होगा. योगी सरकार ने भी इस क्षेत्र को हराभरा करने का पूरा रोडमैप तैयार कर लिया है. कब्जा मुक्त कराई गई 25 एकड़ जमीन पर सौमित्र वन और शक्ति वन विकसित किये जाने की तैयारी की जा रही है. 11 करोड़ की लागत से सौमित्र वन और शक्ति वन को विकसित किया जाएगा. सबसे पहले अकबर नगर प्रथम वाला मलबा हटाने के निर्देश दिए गए हैं.

20 जुलाई से होगा पौधारोपण
20 जुलाई को वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा. यहां 10 हजार पौधे लगाये जाएंगे. कुकरैल नदी के किनारे ग्रीन बेल्ट विकसित करने की तैयारी की जा रही है, यहां 1.25 लाख पेड़-पौधे लगाए जाएंगे. शीशम, जामुन, बेल, आम इमली समेत 32 प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे.  सर्पगंधा, एलेविरा समेत 10 हर्ब प्रजाति और नींबू, करौंदा प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे. बच्चों के लिए किड्स जोन, लॉन, ग्रीन एरिया, ओपन जिम और टहलने के लिए पथ-वे  बनाया जाएगा. 

खाली कराया जा चुका  है कब्जा
सुप्रीम कोर्ट के आदेश से अकबरनगर को भूमाफिया, घुसपैठियों, रोहिंग्या और बांग्लादेशियों के कब्जे से खाली करा लिया गया. कब्जा कर किए गए अवैध निर्माण को जमींदोज कर दिया गया. भूमाफिया की साठगांठ के चलते कुकरैल नदी की जमीन पर कब्जा कर यहां अवैध निर्माण कर लिए गए थे. बाद में शासन के निर्देश पर सर्वे के दौरान नदी की जमीन पर बड़ी संख्या में अवैध निर्माण का खुलासा हुआ. इसके बाद सीएम योगी ने इस अवैध निर्माण के खिलाफ बुलडोजर चलाने का निर्णय लिया. 10 जून से शुरू हुई कार्रवाई के खत्म होने के बाद अब योगी सरकार इस क्षेत्र के विकास पर ध्यान देने जा रही है. 

बनेगा रिवर फ्रंट
कुकरैल नदी का क्षेत्र खाली होने के बाद अब यहां रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा. बख्शी के तालाब के पास दशौली गांव को इसका उद्गम स्थल माना जाता है. इसलिए वहीं से इसका विकास किया जाएगा. साथ ही यहां मौजूद सभी तालाबों को इंटरलिंक करके क्षेत्र को संवारा जाएगा. योगी सरकार कुकरैल वन क्षेत्र को ईको टूरिज्म का हब बनाने जा रही है. यहां देश की पहली नाइट सफारी विकसित होने जा रही है. 

PWD Transfer: बदायूं-बरेली से बनारस तक पीडब्ल्यूडी में ताबड़तोड़ ट्रांसफर, लखनऊ विकास प्राधिकरण के चीफ इंजीनियर का तबादला

Lucknow: रहीम नगर में मकानों पर लगे लाल क्रॉस, अकबर नगर के बाद यहां भी LDA को झेलना पड़ा विरोध

 

 

Trending news