Lucknow News: ये काम नहीं किया तो सील हो जाएगा स्कूल, डीएम ने 7 दिन का दिया अल्टीमेटम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2320187

Lucknow News: ये काम नहीं किया तो सील हो जाएगा स्कूल, डीएम ने 7 दिन का दिया अल्टीमेटम

Lucknow News:   आरटीई एडमिशन को लेकर लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार बेहद सख्त हैं. उन्होंने 62 स्कूलों को अल्टीमेटम दिया है कि अगर 7 दिन के भीतर अगर स्कूल में RTE के तहत बच्चों के एडमिशन नहीं होते हैं तो 8वें दिन स्कूलों को सील कर दिया जाएगा. 

Lucknow News: ये काम नहीं किया तो सील हो जाएगा स्कूल, डीएम ने 7 दिन का दिया अल्टीमेटम

लखनऊ: आरटीई एडमिशन को लेकर लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार बेहद सख्त हैं. उन्होंने 62 स्कूलों को अल्टीमेटम दिया है कि अगर 7 दिन के भीतर अगर स्कूल में RTE के तहत बच्चों के एडमिशन नहीं होते हैं तो 8वें दिन स्कूलों को सील कर दिया जाएगा. दरअसल लखनऊ के कई नामी स्कूल RTE के तहत होने वाले एडमिशन नहीं कर रहे हैं. जिसको लेकर कलेक्ट्रेट में डीएम ने 62 स्कूल संचालकों को बैठक कर फटकार लगाई है. लखनऊ के 62 स्कूलों में 1100 के करीब बच्चों का RTE के तहत एडमिशन होना है.

मुफ्त शिक्षा का प्रावधान
बता दें कि निजी स्कूलों में गरीब बच्चों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत एडमिशन मिलता है. इसके लिए बच्चों से कोई फीस नहीं ली जाती है. योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को मिलता है. योजना के जरिए गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूल में 25 प्रतिशत आरक्षण मिलता है. जिसके तहत 6 साल से 14 साल के बच्चों को मुफ्त में शिक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है. इन बच्चों को वह सभी सुविधाएं मिलती हैं, जो बाकी बच्चों को मिलती हैं. शैक्षिक सत्र वर्ष 2024-25 में 56 हजार निजी स्कूलों में कुल 5.25 लाख सीटें हैं

ऑनलाइन कर सकते है आवेदन 
आरटीई के तहत कक्षा एक व प्री-प्राइमरी क्लास में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन का विकल्प मौजूद है. आप आरटीई की ऑफिशियल  वेबसाइट https://rte25.upsdc.gov.in के माध्यम से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बीते  शैक्षिक सत्र में आरटीई से 98 हजार बच्चों का निश्शुल्क एडमिशन कराया गया था. नोडल अधिकारी को आनलाइन आवेदन से लेकर निजी स्कूल में प्रवेश कराने तक की जिम्मेदारी मिली है. 

यह बी पढ़ें - Lucknow News: लखनऊ में NEET छात्रा पर एसिड अटैक, भरे बाजार सिरफिरे आशिक ने खुशी तिवारी पर उड़ेला तेजाब

यह बी पढ़ें - Hathras Stampede: भोले बाबा के बेलगाम कमांडो बन गए काल, SDM रिपोर्ट में हाथरस हादसे पर चौंकाने वाले खुलासा

 

 

Trending news