UP Weather Updates: यूपी में बारिश के दौर में कमी और गर्मी का सितम जारी, सितंबर में मौसम करने वाला है परेशान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1849994

UP Weather Updates: यूपी में बारिश के दौर में कमी और गर्मी का सितम जारी, सितंबर में मौसम करने वाला है परेशान

UP Weather News: यूपी में गर्मी का सितम जारी है. इन दिनों निकल रही धूप ने आम जनता को परेशान तो किया ही है इसके साथ ही सितंबर महीने की शुरुआत में प्रदेश के किसी भी जगह पर झमाझम बारिश की संभावना नहीं है. 5 सितंबर तक पश्चिमी क्षेत्र में मौसम शुष्क बना रह सकता है.

weather update (फाइल फोटो)

लखनऊः यूपी में सितंबर महीने की शुरुआत भीषण गर्मी के साथ हुई है. इस पहले हफ्ते में ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 4 सितंबर तक पूर्वी यूपी की ओर छिटपुट बारिश पड़ सकती है तो वहीं पश्चिमी यूपी में इस दौरान मौसम पूरी तरह साफ रह सकता है. अगस्त महीने के अंत के दिनों से शुरू हुई भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है और इसी तरह का मौसम सितंबर के शुरुआती दिनों में भी रहने की संभावना है. हालांकि 5 सितंबर से मौसम में परिवर्तन हो सकता है और बारिश कई जगहों पर हो भी सकती है. 

गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना
एक सितंबर को यूपी के पूर्वी हिस्से में हल्की बारिश होने की संभावना है तो वहीं पश्चिमी यूपी में मौसम साफ रहने वाला है. 2 और 3 सितंबर को भी इस एरिया में मौसम शुष्क ही रह सकता है. वहीं दूसरी ओर गरज-चमक के साथ बारिश पड़ने की संभावना है. 4 सितंबर को पूर्वी यूपी की की जगहों पर बारिश पड़ने की उम्मीद है. 5 सितंबर को पश्चिमी यूपी की एक से दो जगहों पर और पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने के पूरे आसार हैं. 6 सितंबर को हाल ऐसा रह सकता है कि पश्चिमी और पूर्वी यूपी की कई जगहों पर बारिश पड़ सकती है. 

बारिश की स्थिति
मौसम वैज्ञानिक है अतुल कुमार सिंह जिन्होंने जानकारी दी कि मौजूदा समय में भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र पर अल नीनो जोकि कमजोर है और हिंद महासागर पर सीमित पॉजिटिव हिंद महासागरीय द्विध्रुव (IOD) जैसे हलात बने हैं. मानसूनमें प्रदेश में समेकित तौर पर अब तक कुल 496.1 मिमी बारिश पड़ने के बारे में जानकारी है. जो 593.1 मिमी के अपने लंबे समय के औसत से 16 प्रतिशत से कम होने की वजह से सामान्य श्रेणी में है पर दीर्घकालिक औसत से पूर्वी यूपी 28% कम 451.7 मिमी. बारिश के साथ कम बारिश तो वहीं दीर्घकालिक औसत के सापेक्ष 2 प्रतिशत अधिक 559.2 मिमी बारिश के साथ पश्चिमी यूपी सामान्य श्रेणी में बताया गया है.

और पढ़ें- Rashifal 1st September 2023: शुरू हुआ सितंबर 2023 का महीना, जानें सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा महीने का पहला दिन  

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: यूपी में पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी, 1 सितंबर को मुख्य शहर में ये है कीमत 

Watch: एक सितंबर से हो रहे ये 6 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Trending news