UPPSC RO ARO Paper Leak: पेपर लीक कांड से सबक? जिलों के इन स्कूलों में नहीं बनेंगे भर्ती परीक्षा के केंद्र
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2185086

UPPSC RO ARO Paper Leak: पेपर लीक कांड से सबक? जिलों के इन स्कूलों में नहीं बनेंगे भर्ती परीक्षा के केंद्र

UP Paper Leak: यूपी में पेपर लीक की घटनाओं से सबक लेते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग बड़ा कदम उठाने जा रहा है. अब किसी भी तरह की कोताही न हो इसके लिए परीक्षा केंद्रों के लिए कई बड़े बदलाव किए जा रहे हैं. वित्त विहीन स्कूलों में आयोग की भर्ती परीक्षाएं नहीं आयोजित होंगी.

UPPS

मयूर शुक्ला/UPPSC RO ARO Exam Paper Leak: पिछले दो-तीन महीने में उत्तर प्रदेश से एक के बाद एक पेपर लीक की घटनाएं सुनने को मिलीं. इस साल आयोजित हुई आयोग की सबसे बड़ी भर्ती (कांस्टेबल भर्ती) पर भी पेपर लीक का दाग लगा. अब इसी के तहत उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग बड़ा कदम उठाने जा रहा है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्तियों के लिए होने वाली लिखित परीक्षाएं अब वित्तविहीन स्कूलों में नहीं  कराई जाएंगी. पेपर लीक मामलों के बाद आयोग ने व्यापक बदलाव की तैयारी की है. आयोग ऐसे में बड़ा कदम उठाते हुए इन स्कूलों को केंद्र नहीं बनाने की सिफारिश प्रदेश सरकार से करेगा. बता दें कि पेपर लीक प्रकरण की जांच में वित्तविहीन स्कूलों की मिलीभगत की बात सामने आई थी. 

परीक्षा व्यवस्था में बदलाव की तैयारी
समीक्षा अधिकारी(आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) की प्रारंभिक परीक्षा का पेपरलीक होने के बाद आयोग अपनी परीक्षा व्यवस्था में  बदलाव करने की तैयारी में है. इसके तहत उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग एक महीने पहले केंद्रों की लिस्ट जिलों से मांगेगा.  राजकीय और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा. 

सेक्टर मजिस्ट्रेट के सामने खुलेंगे प्रश्न पत्र
अगर वित्तविहीन स्कूल परीक्षा के लिए प्रस्तावित होते हैं तो सरकार को उसकी सूचना देते हुए परीक्षा कराने में असमर्थता जताई जाएगी. इसके अलावा बाहर से आने वाले अभ्यर्थीयों की सहूलियत का ध्यान रखते हुए जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दायरे में ही केंद्र बनाया जाएगा.  बदलाव के तहत प्रश्नपत्रों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के सामने ही प्रश्न पत्र खुलेंगे.

हर केंद्र के लिए 1-1 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती
वर्तमान में व्यवस्था है कि  एक सेक्टर मजिस्ट्रेट चार-पांच केंद्रों के प्रश्नपत्र (question paper) के पैकेट पहुंचाते हैं.  कई बार केंद्र व्यवस्थापक (प्रधानाचार्य) की गैरमौजूदगी में अन्य कर्मी को पैकेट देना पड़ता है. पैकेट पहुंचाने और परीक्षा शुरू होने के बीच जो समय होता है वो खासा संवेदनशील होता है. इस लिहाज से अब हर केंद्र के लिए एक-एक सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात होगी. वहीं सेक्टर मजिस्ट्रेट कोषागार से प्रश्नपत्र के पैकेट लेकर स्कूल पहुंचेंगे. सेक्टर मजिस्ट्रेट कोषागार से पेपर लेकर स्कूल में अपने सामने बंटवाएंगे.

यूपी में कौन से पेपर लीक के बड़े मामले
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक- 17 और 18 फरवरी 2024 को राज्य भर में आयोजित लिखित परीक्षा के लिए पेपर लीक की खबरें सामने आई, जिसके बाद सरकार ने इस भर्ती को रद्द करने का फैसला लिया. यूपी सरकार ने 24 फरवरी, 2024 को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 को रद्द कर दी. इस मामले में कई गिरफ्तारियां भी हुईं.

UPPSC RO ARO Paper leak: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से समीक्षा अधिकारी (RO) और सहायक समीक्षा अधिकारी (ARO) परीक्षा 11 फरवरी, 2024 को आयोजित की गई थी. Exam  से एक दिन पहले ही, यानी 10 फरवरी को प्रश्न पत्र  लीक हो गए.जिसके बाद आयोग की तीन सदस्यीय आंतरिक जांच समीति ने आरओ और एआरओ के पेपर लीक के आरोपों की जांच शुरू की.  इसके बाद, सूबे के सीएम योगी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' के माध्यम से एग्जाम रद्द होने की जानकारी दी.

यूपी बोर्ड कक्षा 12 जीव विज्ञान, गणित Paper Leak 
इसी साल 29 फरवरी को आगरा में यूपी बोर्ड की 12वीं क्लास के जीव विज्ञान और गणित की परीक्षा का पेपर व्हाट्सएप पर लीक हुआ.  

यूपी के 15 शहरों की प्यास बुझा रही ये नदी, पर वो नदी गंगा नहीं

कौशांबी में यूपी STF के सामने मास्टरमाइंड ने किया सरेंडर, सिपाही पेपर लीक का मुख्य आरोपी है अरुण

TAGS

Trending news