Mathura Water Tank Collapse Update News: मथुरा में 2 मौतों के बाद एक्शन में योगी सरकार, तीन इंजीनियर पर गिरी गाज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2317408

Mathura Water Tank Collapse Update News: मथुरा में 2 मौतों के बाद एक्शन में योगी सरकार, तीन इंजीनियर पर गिरी गाज

Mathura Water Tank Collapse Update News: कृष्ण विहार कॉलोनी में ओवरहेड पानी की टंकी के ढहने की घटना की जांच जल निगम आइआइटी से कराएगा और पता लगाएगा की निर्माण कार्य में इस्तेमाल किए गए सामान की गुणवत्ता कैसी थी? इसके लिए विभाग ने सरिया, गिट्टी, सीमेंट, बालू और मिट्टी के सैंपल एकत्र किए हैं. ये सैंपल जांच के लिए कानपुर या दिल्ली आइआइटी को भेजे जाएंगे.

Mathura Water Tank Collapse

Mathura Water Tank Collapse Update News: मथुरा के कृष्ण विहार कॉलोनी में बारिश के दौरान ढाई लाख लीटर क्षमता की पानी की टंकी ढह गई थी. इससे दो लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले में अब सरकार भी एक्शन मोड में आ गई है. सीएम योगी आदित्यनाथ और नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने एक सहायक अभियंता (AE), तीन अपर अभियंता (JE) को निलंबित कर दिया है. तीन अधिशासी अभियंता और एक AE पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं. वहीं, जल निगम के अधिशासी अभियंता ने आगरा की एसएम कंस्ट्रक्शन कंपनी के ठेकेदार, उनके पार्टनर और अन्य अज्ञात के खिलाफ कोतवाली नगर में केस दर्ज कराया है.

निलंबित किए ये जिम्मेदार
बीएसए कॉलेज रोड स्थित कॉलोनी में रविवार शाम 5.30 बजे पानी की टंकी ढह गई थी. घटना में सरिता व सुंदरी की मृत्यु हो गई थी, जबकि 14 लोग घायल हुए थे. सोमवार को पूरे दिन मलबा सफाई का काम चलता रहा. रविवार देर रात जल निगम के अधिशासी अभियंता आरके श्रीवास्तव ने तीन ठेकेदार फर्म मैसर्स एसएम कंस्ट्रक्शन 109 अदन बाग एक्टेंशन दयालबाग आगरा (51 प्रतिशत भागेदारी), मैसर्स बनवारी 230-महर्षिपुरम आगरा (39 प्रतिशत भागेदारी) और मैसर्स त्रिलोक सिंह रावत, अल्मोड़ा (भागेदारी 10%) के खिलाफ केस दर्ज करवा दिया. वहीं, योजना पर तैनात AE ललित मोहन, JE शोभित, वीरेंद्र पाल और रविन्द्र प्रताप सिंह को निलंबित किया गया.

जांच समिति का गठन
डीएम शैलेंद्र सिंह ने चार सदस्यीय जांच समिति गठित कर एक हफ्ते में रिपोर्ट तलब की है. समिति में एडीएम (न्यायिक) सुरेंद्र सिंह, अधीक्षण अभियंता, नगरीय निर्माण मंडल, जल निगम आगरा रमेशचंद, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग (प्रांतीय खंड) अजय कुमार और अधिशासी अभियंता (निर्माण) नगर निगम एसपी मिश्रा शामिल हैं. समिति वजहों की जांच करते हुए दोषी अधिकारियों के नाम के साथ रिपोर्ट पेश करेगी.

मृतकों के परिजनों को मुआवजा
इस हादसे में दो लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. मृतकों के परिजनों को मुआवजे का ऐलान हो गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ की ओर से उन्हें चार-चार लाख रुपये दिए जाएंगे. जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि हादसे में घायलों का इलाज फ्री में किया जाएगा. इसके अलावा डीएम ने ये भी बताया कि टंकी के आसपास जिन मकानों को मलबे और पानी से नुकसान पहुंचा है, उनका आंकलन राजस्व विभाग और नगर निगम की टीमें कर रही हैं. नुकसान का आंकलन होने के बाद इनको आर्थिक सहायता दी जाएगी.

Trending news